पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:‘प्रवासियों को रोजगार दिलाने को करें हर संभव प्रयास’

कटिहार10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मंगलवार को समीक्षा बैठक करते डीएम व डीडीसी। - Dainik Bhaskar
मंगलवार को समीक्षा बैठक करते डीएम व डीडीसी।
  • अन्य राज्यों से आए प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलाने संबंधी विभिन्न पदाधिकारियों के साथ डीएम ने की बैठक
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना को लेकर कई विभागों के प्रगति रिपोर्ट की हुई समीक्षा

डीएम के तनुज की अध्यक्षता में अन्य राज्यों से आए प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलाने संबंधी विभिन्न पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में  डीएम ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना अंर्तगत विभिन्न विभागों द्वारा किये जा रहें कार्यों की समीक्षा की गई। डीएम ने स्पष्ट निर्देश दिया गया कि प्रत्येक शनिवार को विभिन्‍न विभागों द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना अंतर्गत चलाई जा रही योजना पर प्रगति रिपोर्ट देंगे। उन्होंने इस मौके पर विभिन्‍न योजनाओं की साप्ताहिक प्रगति, पिछले वित्तीय वर्ष में किए गए कार्यों एवं 20 जून के बाद किये गये कार्यों रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया। इस मौके पर श्रम साधन पोर्टल पर की गई प्रविष्टियों की समीक्षा की भी हुई। 

पोर्टल पर डाटा अपलोड करने का दिया निर्देश
डीएम ने सभी विभागों के पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि यथाशीघ्र पोर्टल पर सभी रिपोर्ट को इंट्री कर ले। डीआरसीसी प्रबंधक से जिला स्तरीय परामर्शदातृ केन्द्र में काउंसिलिंग कार्यों के बारे में भी जानकारी ली। डीआरसीसी प्रबंधक रतनेश्वर सिंह ने बताया गया कि उनके द्वारा प्रत्येक दिन एक विभिन्न ट्रेंड के प्रवासी मजदूरों की काउंसिलिंग कर उन्हें उद्यमी योजना के संबंध में जानकारी दी जाती है। जिला नियोजन पदाधिकारी को निर्दशक दिया की विभिन्न क्षेत्र जैसे होटल,अस्पताल आदि में पूर्व में कार्यरत प्रवासी मजदूरों कि सूची उपलब्ध कराए  ताकि ऐसे सभी कुशल प्रवासी मजदूरों को उनके क्षेत्र में रोजगार दिलाये जा सके। इस संबंध किए गये कार्यों की समीक्षा की गई।डीएम ने जिला उद्योग केन्द्र के प्रतिनिधि एवं डीपीएम जीविका से क्लस्टर बनाने के संबंध में प्रगति के बारे में भी जानकारी ली।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें