पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

समस्या:क्षतिग्रस्त मकान में कई वर्षों से गुजर-बसर कर रहे कई गरीब

कटिहार14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महादलित परिवारों ने जिलाधिकारी से की प्रधानमंत्री आवास की मांग

डंडखोरा प्रखंड के द्वाशय पंचायत के कंधरपैली, मगूरजान और द्वाशय के दर्जनों महादलित महिला पुरुष अपने-अपने आवास निर्माण के लिए पूर्व प्रखंड प्रमुख सह पंचायत समिति सदस्य द्वाशय से मिल कर गुहार लगाई। महादलित मसोमात जितनी देवी, मसोमात डोमनी, मसोमात लुखरी, घोलटू ऋषि, मदन ऋषी, बोधू ऋषि, जनकलाल ऋषि, रोहित ऋषि, रामखेलावन ऋषि, बौना ऋषि, मसोमात सरजुगिया, चलितर सादा, फुलकुमार सादा, मसोमात बिजली सहित कई लोगों का कहना है कि हमलोगों को लगभग तीस साल पूर्व ही सरकार के द्वारा दस हजार वाला सरकारी काॅलोनी बना कर दिया गया था।

जो अब से दस साल पूर्व ही हम सभी का मकान ढह कर गिर गया है। किसी किसी के घर की छत टूट कर लटक रही है। हम सभी गरीब अपना बाल बच्चे के साथ इसी क्षतिग्रस्त मकान में कई सालों से गुजर बसर कर रहे हैं। रात को डर लगता है कि कहीं किसी समय ये छत हमलोगों के ऊपर गिर जाएगी। कई मकान तो बरसात में गिर भी गया है। कई बार कुछ परिवार इस क्षतिग्रस्त मकान में दबने से बच कर भाग निकले।

सभी लोगों ने इस बात की जानकारी कई बार जनप्रतिनिधि और सरकारी कर्मी को दे चुके हैं। लेकिन अब तक किसी प्रकार की कोई पहल नहीं की गई है। द्वाशय समिति सदस्य पूनम देवी और समाजसेवी श्रवण सन्यासी ने बताया कि हम खुद कई बार इस टोले में गए हैं। देखा कि ये लोग जिस घर के नीचे सोते हैं। उसकी छत आधे हिस्से में टूट कर लटक रही है। कभी भी हादसा हो सकता है। सभी लोगों ने जिलाधिकारी एवं डीडीसी से मांग की है कि उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने का लाभ दिया जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें