लिया निर्णय / 7 शहरों से आए प्रवासी क्वारेंटाइन सेंटर में रहेंगे

Migrants from 7 cities will live in Quarantine Center
X
Migrants from 7 cities will live in Quarantine Center

  • डीएम ने सभी नोडल पदाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से की चर्चा, दिए गए निर्देश

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

कटिहार. शनिवार को डीएम के तनुज ने सभी नोडल अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कैंप में रह रहे प्रवासियों को मिल रही सुविधाओं पर चर्चा की। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से डीएम ने कहा कि क्वारेंटान कैंप में अब कोरोना संक्रमण में ए ग्रेड वाले शहरों से आए प्रवासियों को ही रखें और शेष को होम क्वारेंटाइन में भेजें। 
यह आदेश शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के सभी डीएम एसपी को दिया था। इसी आलोक में डीएम ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी सेंटर पर खाने-पीने की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। अगर कोई व्यक्ति बाहर से आए तो उसकी निगरानी की जाए। उनको समय पर खाना मिलता रहे, इसे भी सुनिश्चित करें। डीएम  ने अधिकारियों से मिले निर्देश का शनिवार से शत-प्रतिशत पालन करने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूर अब 14 दिन ही क्वारेंटाइन कैंप में रखे जाएंगे। स्वास्थ्य जांच के बाद उन्हें होम क्वारेंटाइन में रहना होगा। उनसे घोषणा पत्र लेकर होम क्वारेंटाइन की व्यवस्था करनी होगी। बता दें कि अब तक बाहर से आने वाले सभी प्रवासी को 21 दिनों तक क्वारेंटाइन में रखा जाता था। कैंप में आने वाले सभी प्रवासी को डिग्निटी किट के अलावा भोजन, नाश्ता, मास्क, साबुन आदि सरकार मुहैया कराती है। नए आदेशानुसार प्रवासियों को 14 दिनों तक रखने के बाद उनसे घोषणा पत्र लेकर होम क्वारेंटाइन में भेजा जाएगा।
52000 लोगों का हुआ रजिस्ट्रेशन, 14 दिन पूरा करने वाले आज से भेजे जाएंगे होम क्वारेंटाइन में
डीएम ने बताया कि गुरुवार तक जिले में 52000 प्रवासियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। शनिवार से जितने प्रवासी आएंगे उनका रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उन्हें होम क्वारेंटाइन में भेजा जाएगा। सिर्फ ए ग्रेड दिल्ली, मुंबई, पूना, सूरत, अहमदाबाद, कोलकाता, बंगलुरु से आए प्रवासी ही कैंप में रहेंगे। सीएम से मिले निर्देश के अनुसार जिन मजदूरों का रजिस्ट्रेशन किया गया है, उन्हें कैंप से जाने के दो दिन बाद खाते में 1000 की राशि भेजी जाएगी।  उन्होंने बताया कि सभी प्रवासियों को रोजगार उपलब्ध कराना है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना