पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जैविक कॉरिडोर योजना:जैविक विधि से खेती को जैविक समूह को दिया जा रहा प्रशिक्षण

कटिहार10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 12 किसान समूह का हुआ निर्माण, तिथिवार प्रशिक्षण

जैविक कॉरिडोर योजना के तहत जिले के 12 पंचायतों के किसानों को जैविक खेती का एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें 6 पंचायतों में जैविक समूह को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। प्रशिक्षण में खेती में रसायनिक खाद को छोड़कर जैविक पद्धति से खेती करने के फायदे एवं कई जरूरी जानकारियां दी गई।

इस संबंध में जिला कृषि पदाधिकारी दिनकर प्रसाद सिंह ने बताया कि कटिहार में जैविक कॉरिडोर बनाया गया है। जैविक कॉरिडोर योजना के तहत बनाए गए किसानों के समूह की तर्ज पर विभिन्न पंचायतों में किसानों का समूह बनाकर जैविक कॉरिडोर योजना का लाभ दिया जाएगा। किसानों को बताया गया कि जैविक पद्धति से खेती करने से खेत की मिट्‌टी, पशुओं, मानव स्वास्थ्य व पर्यावरण की रक्षा होती है। मिट्टी की उर्वरा शक्ति के साथ साथ जैविक कार्बन को बढ़ावा मिलता है। जैविक पद्धति से खेती में उत्पादन लागत में 30 प्रतिशत तक कमी आती है तथा उत्पादन में वृद्धि होती है। जैविक खेती जलवायु परिवर्तन की गति को कम करता है तथा जल प्रदूषण भी रोकता है। मौके पर दर्जनों किसान उपस्थित थे।

9 समूह एपीओ से निबंधित के लिए प्रक्रिया में हैं
जैविक कॉरिडोर के लिए 12 समूह को बनाया गया है। जिसमें 2 समूह एपीओ से निबंधित है और एक समूह सहकारिता विभाग से निबंधित है। जबकि 9 समूह एपीओ से निबंधित के लिए प्रक्रिया में है। निबंधित समूह को तीन वर्ष का प्रोजेक्ट दिया गया है। इन समूह के किसान अपने अपने खेतों में तीन वर्षों तक जैविक विधि से खेती करेंगे अगर यह प्रयोग सफल हुआ तो सरकार के द्वारा सभी किसानों को जैविक विधि से खेती करने के लिए कहेगें।

पंचायत में जैविक कॉरिडोर योजना के तहत जैविक उत्पादक स्वावलंबी सहकारी समिति का गठन किया गया है, जिसमें 42 किसानों का समूह है। समन्यवक डॉ केपी सिंह ने बताया कि जैविक समूह के सभी किसानों को 4150 रुपए का जैविक किट दिया गया है। जैविक कॉरिडोर योजना के तहत चुने गए पंचायतों के चयनित किसानों को जैविक खेती के लिए जैविक किट दिया जाता है। जिसमें जैविक उर्वरक, जैविक पद्धति से तैयार किया गया बीज, वर्मी कंपोस्ट एवं जैविक स्प्रे आदि शामिल है। किसान जैविक पद्धति से खेती कर इस योजना के तहत विभिन्न प्रकार का लाभ ले सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser