पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:जिले के हर टोले-मोहल्ले में चलेगा ‘सक्षम बिटिया अभियान’

कटिहार2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हरिशंकर नायक उच्च विद्यालय में बैठक करते फाउंडेशन के सदस्य। - Dainik Bhaskar
हरिशंकर नायक उच्च विद्यालय में बैठक करते फाउंडेशन के सदस्य।
  • पीरामल फाउंडेशन और शिक्षा विभाग की पहल, इंटर व स्नातक पास स्वयंसेवी करेंगे मदद

कोरोना काल में पढ़ाई बाधित रही, जिसका सबसे ज्यादा असर बेटियों पर हुआ। इन बच्चियों को फिर से मुख्यधारा से जोड़ने के लिए सक्षम बिटिया अभियान कार्यक्रम के तहत जिले में फिर से बच्चों की पढाई में रूचि बढ़ाई जाएगी। मोहल्लों में स्कूल खुलेगा। कटिहार एक आकांक्षी जिला है और इसके ही तहत पीरामल फाउंडेशन एवं जिला शिक्षा विभाग साक्षरता के संयुक्त तत्वावधान में सक्षम बिटिया अभियान जिले के सभी शिक्षा सेवकों एवं तालीमी मरकज के सहयोग से चलाया जाएगा। गांव के इंटर एवं स्नातक पास स्वयंसेवी से भी मदद ली जाएगी। नीति आयोग के निर्देश से कटिहार सहित सूबे के चार अन्य जिलों में भी यह अभियान चलाया जाएगा। ये बातें डीईओ देवबिंद कुमार सिंह ने इस अभियान की सफलता को लेकर बैठक में कही। एक सप्ताह के अंदर प्रारूप बनाकर तैयार करने का निर्देश दिया गया है। बच्चों को कविता, नाटक, चित्रकला, खेलकूद के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई के साथ साथ व्यवहारिक ज्ञान भी दिया जाएगा। इस बैठक में केआरपी एवं पीरामल फाउंडेशन के सभी प्रखंड समन्वयक उपस्थित थे।

छह सप्ताह तक चलाया जाएगा अभियान
पिरामल फाउंडेशन कटिहार के जिला कार्यक्रम प्रबंधक कुमार अभिषेक ने बताया कि जिले के गांवों के टोले में छह सप्ताह तक यह सक्षम बिटिया अभियान चलाया जाएगा। प्रथम चरण में यह कुछ गांवों में किया जाएगा और आगे यह अभियान को जिले के प्रत्येक गांव एवं हर बच्चे तक पहुंचाने की योजना है।

खेल-खेल में दी जाएगी शिक्षा
पीरामल फाउंडेशन और शिक्षा विभाग कहानी, खेल, नाटक, लेखन के माध्यम से बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ साथ व्यावहारिक एवं सामाजिक ज्ञान देगा। अभियान का टैग लाइन है सक्षम बिटिया अभियान संगिनी के संग पढाई के नए रंग (बिटिया को मिले उतना ही प्यार उतना ही अधिकार) एक अनोखा मौका नई पढ़ाई का। शिक्षा सेवकों एवं तालीमी मरकज की मदद ली जाएगी। दसवीं इंटर व स्नातक पास युवाओं से मदद ली जाएगी। अब तक ऐसे 89 युवा खुद से आगे आकर इस अभियान से जुड़ने की इच्छा जाहिर की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें