पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:बच्चे बाहर खड़े थे, 11 बजे खुला क्लास का ताला, अंदर मच्छरदानी और बिछावन लगा था

कटिहार/डंडखोरा | शमशाद आलम8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
क्लास का ताला खोलते छात्र। - Dainik Bhaskar
क्लास का ताला खोलते छात्र।
  • उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय दुर्गा स्थान का मामला, बिना मास्क के थे शिक्षक
  • सवाल | क्लास में बिछावन क्यों लगा था, इसका जवाब किसी के पास नहीं

कोरोना काल में सशर्त स्कूल तो खोल दिए गए लेकिन संक्रमण से बचाव काेई उपाय नहीं किया गया। इस बात का खुलासा तब हुआ जब शुक्रवार को दैनिक भास्कर संवाददाता ने डंडखोरा प्रखंड के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय दुर्गा स्थान की पड़ताल किया। स्कूल खुलने के पांचवें दिन चौकाने वाली बात सामने आई। शुक्रवार को उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय में 7 से 8 संख्या में विद्यार्थी पहुंचे थे और कक्षा के पास खड़े थे। कक्षा में ताला लगा हुआ था और शिक्षक विद्यालय परिसर में टहल रहे थे। संवाददाता के कहने पर जब 11 बजे दिन में दसवीं कक्षा का ताला खोला गया तो कक्षा में मच्छरदानी के साथ बिछावन लगा हुआ था। न साफ-सफाई और न सैनिटाइजेशन। कक्षा में प्रवेश करने के साथ ही छात्र और छात्राओं ने मच्छरदानी खोला उस वक्त तक कक्षा में कोई शिक्षक नहीं आए। हालांकि उच्च विद्यालय के सभी 4 शिक्षक विद्यालय परिसर में मौजूद थे। कुछ देर में कक्षा 10 के पास पहुंचकर शिक्षक फुलेंद्र आचार्य ने संवाददाता पर रौब दिखाना शुरू कर दिया और नियम व कानून बताने लगे...। दूसरे शिक्षक आकर कहा कि प्रधानाध्यापक किसी काम से बाहर हैं इसलिए देरी हुई है। हालांकि इस दौरान उच्च विद्यालय के शिक्षक फुलेंद्र आचार्य, मनीष कुमार, संजय कुमार और स्वर्ण लता ने भी मास्क नहीं लगाया था। जबकि बच्चे विद्यालय बिना मास्क के ही आ रहे थे।

बिना मास्क पहने शिक्षकों ने मास्क पहनने का दिया निर्देश उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय दुर्गा स्थान में नौवीं से दसवीं तक के लगभग 290 छात्र नामांकित हैं। लेकिन स्कूल प्रशासन के अनुसार शुक्रवार को इनमें से मात्र 8 छात्र की उपस्थिति थी। मजेदार बात यह कि इसमें से अब तक किसी भी छात्रों ने अपने अभिभावक का हस्ताक्षरित स्वीकृति पत्र स्कूल को नहीं सौंपा है। स्कूल में आए छात्रों के मास्क नहीं पहने होने संबंध में पूछे जाने पर विद्यालय में मौजूद शिक्षक ने सभी छात्रों को दिए गए मास्क पहनने का निर्देश दिया। छात्र तो उस वक्त मास्क पहन लिए लेकिन विद्यालय में मौजूद कोई भी शिक्षक मास्क नहीं पहने थे। आखिर 11 बजे तक कक्षा 10 में मच्छरदानी सहित बिछावन क्यों लगाया गया था...यह पूछने पर किसी भी शिक्षक ने कुछ नहीं कहा।

जांच कर कार्रवाई की जाएगी
इस तरह का मामला संज्ञान में आया है। जांच करवा कर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
- देवबिंद कुमार सिंह, डीईओ, कटिहार।

ताला खुलने के बाद क्लास में लगी मच्छरदानी और बिछावन।
ताला खुलने के बाद क्लास में लगी मच्छरदानी और बिछावन।

स्कूलों में उपस्थिति 10 से 20% रही
बच्चों को विद्यालय भेजने में अभी अभिभावक दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। लेकिन फरवरी माह में मैट्रिक परीक्षा को लेकर कई छात्र जिन्हें ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा नहीं मिली है वैसे छात्र विद्यालय आकर पढ़ाई करना चाह रहे हैं। लेकिन शिक्षकों द्वारा ना तो समय पर विद्यालय का कक्षा खुलवाया जाता है ना ही बच्चों को सही तरीके से पढ़ाया जा रहा है। यही कारण है कि स्कूल खुले हुए 5 दिन बीत जाने के बावजूद स्कूलों में उपस्थिति 10 से 20% ही है। वहीं कई स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि कक्षा नहीं खुलने के कारण कई बच्चे वापस घर लौट गए। शिक्षा विभाग ने पत्र जारी कर सशर्त 4 जनवरी से स्कूल खोलने की इजाजत दी थी। पर नियम का कोई पालन नहीं हो रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser