लॉकडाउन 4.0 / प्रशासन की सख्ती का दिख रहा असर बंद रहीं शहर की दुकानंे, आज भी बंदी

The visible effect of the strictness of the administration, the shops of the city remained closed, still in captivity
X
The visible effect of the strictness of the administration, the shops of the city remained closed, still in captivity

  • सड़कों पर छाया रहा सन्नाटा, ईद की खरीदारी को नहीं निकले लोग

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

कटिहार. डीएम व एसपी के संयुक्त आदेश के कारण 23 मई को कटिहार शहर बंद रहा। प्रशासन ने आदेश दिया है कि 23 से 25 मई के 12 बजे दिन तक शहर की सभी दुकानें बंद रहेगी। यदि दुकानें खुलीं रही और सड़कों पर बेवजह लोग दिखे तो सख्त कार्रवाई होगी। शहर में पांच सहित जिले में कुल 84 कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद निर्णय लिया गया है। बाजार में खरीदारी को ले बढ़ते भीड़ को देख यह कदम उठाया है। 
आदेश का असर भी हुआ। सुबह 7 बजे से ही दुकानें बंद दिखी और इक्का दुक्का ही वाहन चले। डीएम व एसपी के संयुक्त आदेश में कहा गया है कि 23 से 25 मई तक बाजारों में अधिक भीड़ की संभावना है। संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन आवश्यक है। इसलिए एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1987 एवं द बिहार एपिडेमिक डिजीज कोविड-19 रेगुलेशन 2020 के तहत प्रशासनिक सतर्कता बरतते हुए लॉकडाउन का पालन करने के लिए 23 से 25 मई के 12 बजे दिन तक सभी दुकानें बंद रहेंगी। 
चांद रात में अब नहीं होगी खरीदारी : शहर के व्यस्त मंगल बाजार, एमजी रोड, बड़ा बाजार, न्यू मार्केट सहित सभी जगह की दुकानें बंद रही। यहां तक कि दूध और अखबार बेचने वाले भी डर और खौफ से एक दो घंटे में शटर गिरा दिए। टाइगर मोबाइल जगह जगह पेट्रोलिंग करते देखा गया। इस बंदी के कारण ईद की खरीददारी पर  असर पड़ा है। तीन दिन के लिए दुकानें खुली थी, इस दौरान लोगांे ने ईद की खरीदारी कर ली। ईद के पूर्व कटिहार में चांद रात को रातभर खरीदारी होती थी। कहा जाता है कि रातभर में कई करोड़ रुपए की खरीदारी ईद को लेकर होती थी। प्रखंडों से भी लोग आते थे। लेकिन इस बार चांद रात को यह नजारा देखने को नहीं मिलेगा। हालांकि दवा और अनाज की दुकानें पहले की तरह खुले रहे।  
शहर के सात स्थलों पर दंडाधिकारी व पुलिस बलों की हुई तैनाती
लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन के लिए शहर के सात स्थलों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है। शहर में सात जगह दंडाधिकारी के नेतृत्व में 1:4 के बल की तैनाती की गई है। जगह जगह वाहन चेंकिंग की जा रही है। स्थिति से निपटने के लिए समाहरणालय में  नियंत्रण कक्ष बनाकर अधिकारी प्रतिनियुक्त हैं। कटिहार सदर एसडीओ नीरज कुमार एवं एसडीपीओ अमरकांत झा ने बताया कि कहीं से कोई घटना की खबर नहीं है। लोगों ने जिला प्रशासन के आदेश का स्वेच्छा से पालन किया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना