पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:टॉय फेयर में विज्ञान व शिक्षा से जुड़े खिलौनों को मिलेगा मंच

कटिहार| शमशाद आलम4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 27 फरवरी से 2 मार्च तक चलेगा कार्यक्रम, छात्र के साथ अभिभावक भी होंगे शामिल, पीएम करेंगे उद‌्घाटन

दी इंडिया टॉय फेयर का आयोजन 27 फरवरी से दो मार्च के बीच किया जाएगा। कार्यक्रम में खिलौना आधारित विज्ञान व खिलौना आधारित शिक्षा को मंच प्रदान करने के लिए इस कार्यक्रम का ऑनलाइन उद्घाटन 27 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। आॅनलाइन होने वाले इस आयोजन में जिले के प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक विद्यालयों के छात्र, शिक्षक व अभिभावक शामिल होंगे। जिन विद्यालयों का संचालन प्रारंभ हो चुका है उसमें वर्चुअल इंडिया टॉय फेयर से संबंधित जानकारी एवं आयोजन में भाग लेने के लिए कुछ घंटी निर्धारित करने का भी निर्देश दिया गया है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर संजय सिंह ने डीईओ देवबिन्द कुमार सिंह, डीपीओ माध्यमिक राजेश कुमार मिश्रा व प्राथमिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ केपी गुप्ता को यह निर्देश दिए हैं कि इसमें प्रतिभागी के लिए अधिक से अधिक विद्यार्थियों, शिक्षकों व अभिभावकों को निर्देशित करें। साथ ही इसमें भागीदारी के लिए अधिक संख्या में पंजीकृत करने का निर्देश दिया है।

वेबसाइट पर जाकर अपना कराना होगा पंजीयन
दी इंडिया टाय फेयर में टाय बेस्ड पेडालाजी और टाय बेस्ट एजुकेशन पर अधारित वेबीनार का आयोजन किया जाएगा, जिसमें शामिल होकर तमाम नवाचार सीखने का मौका मिलेगा। इसलिए ज्यादा छात्र, शिक्षक व अभिभावकों को इसके लिए नामित करने के निर्देश हैं। जिले के छात्र, शिक्षक व अभिभावक अपने द्वारा तैयार शैक्षिक खिलौनों जैसे खिलौने, खेल, पहेली, कठपुतलियां, गतिविधियां, बोर्ड गेम्स, इलेक्ट्रॉनिक गेम्स आदि का उपयोग कैसे करते हैं इससे संबंधित एक से दो मिनट के वीडियो तैयार कर उन्हें दिए हुए लिंक पर भी पोस्ट करना होगा। आॅनलाइन होने वाले इस आयोजन के लिए दी इंडिया टाय फेयर डाट इन वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीयन कराना होगा।

छात्रों, अभिभावकों की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए निर्देश
दी इंडिया टॉय फेयर में विद्यालय के बच्चे, अभिभावकों एवं शिक्षकों की भागीदारी सुनिश्चित कराने को लेकर सभी विद्यालय प्रधान, संकुल समन्वयक प्रखंड साधन सेवी व प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है।
-केपी गुप्ता, डीपीओ, प्राथमिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें