मौसम:जिले में पछुआ हवा से कनकनी जारी, शुक्रवार को दिन के 11 बजे तक छाया रहा कोहरा, न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री की गिरावट

कटिहार13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सुबह छाया रहा कोहरा। - Dainik Bhaskar
सुबह छाया रहा कोहरा।
  • मौसम विभाग का पूर्वानुमान,12 और 13 जनवरी को जिले में हल्की बारिश की संभावना, सतर्क रहने की है जरूरत
  • अधिकतम 21 व न्यूनतम तापमान 10 हुआ दर्ज

जिले में एक सप्ताह से कड़ाके की ठंड और 4 दिनों से कोहरे का कहर जारी है। वाहन चालकों के लिए कोहरा परेशानी का सबब बना हुआ है। नेशनल हाईवे सहित ग्रामीण इलाकों में सुबह शाम यातायात प्रभावित हो रहा है। शुक्रवार को दिन के 11 बजे तक कोहरा छाया रहा। हालांकि दोपहर में हवा का दबाव कम होने से वायुमंडल में गर्माहट पैदा हो गई जिससे पारे में थोड़ा उछाल आ गया और लोगों को राहत मिल सकी। गुरुवार की अपेक्षा शुक्रवार को न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री की गिरावट व अधिकतम तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी हुई। वहीं मौसम विभाग ने झारखंड और पश्चिम बंगाल के आसपास बन रहे चक्रवात के कारण 12 और 13 जनवरी को जिले में हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है। वहीं शुक्रवार का अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि इस दौरान अधिकतम आर्द्रता 80 फीसदी व न्यूनतम 50 फीसद रही। जबकि 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली।

शाम ढलते बंद हाेने लगी दुकानें
पिछले एक सप्ताह से लोग कड़ाके की ठंड से परेशान हैं। गर्म व ऊनी कपड़ों में लिपटने के बाद भी लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है। बाजारों में सन्नाटा पसरा रहता है। कोहरा व ठंड के चलते किसान, मजदूर, व्यापारी आदि को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बाजार देरी से खुल रहे हैं और शाम को जल्द बंद हो रहे हैं। किसान व मजदूर देरी से काम पर पहुंच रहा है। यहां तक कि सरकारी कार्यालय में भी कर्मी भी देरी से कार्यालय पहुंच रहे हैं। बसें, ट्रेनें निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं। गुरुवार की रात से ही कहीं हल्का तो कहीं घना कोहरा छा गया था जो शुक्रवार 12 बजे तक रहा। धूप निकली तब जाकर लोगों को थोड़ी राहत मिल सकी। हालांकि शाम होते ही फिर ठंड का कहर शुरू हो गया।

शनिवार को सुबह घने कोहरे की संभावना
शनिवार को सुबह के समय मध्यम से घने कोहरे रहने की संभावना है। वही पूर्वानुमान के अनुसार 12 और 13 जनवरी को जिले में हल्की बारिश हो सकती है।
स्वीटी कुमारी, मौसम वैज्ञानिक केवीके, कटिहार

खबरें और भी हैं...