पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आपदा:महानंदा नदी का जलस्तर कम होने के साथ ही कटाव काफी तेज

सालमारी19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रखंड के शिकारपुर पंचायत के वार्ड-3 में महानंदा नदी का जलस्तर कम होने के साथ ही कटाव काफी तेज हो गया हैं। बुधवार को भी 3 से 4 फीट का कटाव हुआ है। जिससे ग्रामीणों में काफी डर का माहौल है। ग्रामीण घर खाली कर उंचे स्थान के लिए पलायन कर रहे हैं। वही इस कटाव से शिकारपुर पंचायत का प्राथमिक विद्यालय सहित कई घर भी आ गया है।

ग्रामीणों ने बताया कि कटाव इस प्रकार ही रहा तो जल्द ही विद्यालय और पंचायत के कई घर जल शमाधी में विलीन हो जाएगें। बता दे कि स्कूल महज कटाव से 50 से 60 फुट की दूरी पर ही है। शिकारपुर पंचायत के वार्ड संख्या दो माहीनगर ग्रामीण ने बताया कि बाढ़ पूर्व प्रशासन की ओर से तैयारी नही की गई है। जिससे महानंदा नदी अपना कहर बरपा रही है।

कटाव को लकरे रोजाना रतजगा करना पड़ता है
रोजाना से 3 से 4 फीट तक कटाव हो रहा है। कटाव में सबसे अधिक पंचायत का माहीनगर गांव प्रभावित हो रहा है। ग्रामीण साधु लाल बोसाक, कार्तिक बोसाक, किचकिन देवी, विकेश बोसाक, बुद्धु बोसाक, विरेन रजक, मीना देवी, धररू बोसाक, मो. तनवीर, मो. शाहबुद्दीन, मो. समीम, सिधंश्वर रजक, सुरेश बोसाक सहित लोगों ने बताया कि कटाव के लिए प्रशासन की ओर से पूर्व काे व्यापक व्यवस्था नही होने से कटाव की रफ्तार काफी तेज है। उन्होंने बताया कि कटाव को ले रोजाना रतजगा करना पड़ता है।

किया जा रहा है कटाव रोधी कार्य : कनीय अभियंता कपील प्रसाद ने बताया कि कटाव स्थल पर बांस का रेलिंग लगाया जा रहा है। ताकि कटाव की रफ्तार को कम किया जा सके। उन्होंने बताया कि महानंदा नदी में पानी का स्तर कम हो रहा है। जिससे कटाव हो रहा है।

खबरें और भी हैं...