कोरोना / बेगूसराय में 4 पॉजिटिव मिले, तीन लोग ठीक होकर घर लौटे, अब 131 संक्रमित

4 positives found in Begusarai, three people recovered and returned home, now 131 infected
X
4 positives found in Begusarai, three people recovered and returned home, now 131 infected

  • बरौनी के दो और नावकोठी के एक संक्रमित ने कोरोना को हराया

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

खगड़िया. प्रवासी मजदूरों में कोविड 19 पॉजिटिव होने का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा। चार नए संक्रमित मरीज मिलने से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 131 हो गई है। हालांकि तीन संक्रमित मरीज ठीक होकर अपने-अपने घर भी चले गए हैं। इस प्रकार अब तक ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 27 हो गई है। ठीक होने वालों में बरौनी के सारिक व संजय कुमार शामिल हैं, जबकि तीसरा व्यक्ति नावकोठी का हेमंत कुमार है। इसको लेकर देर शाम इंजीनियरिंग कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड पहुंचकर एसीएमओ डॉ. वीरेश्वर प्रसाद एवं आइसोलेशन प्रभारी डॉ. संजय कुमार ने ठीक होकर घर वापस जाने वाले मरीजों से घर जाकर बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत कराया एवं उनका हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आप लोगों ने कोरोना जैसे खतरनाक वायरस को हरा दिया है।

लेकिन अभी इस वायरस से अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए अधिक सावधानी बरतने की जरुरत है। डीएम ने बताया कि जिले में कोविड केयर की संख्या वर्तमान में दो है। जहां कुल एक सौ लोगों भर्ती हैं । वहीं तीन लोगों को अबतक एनएमसीएच पटना रेफर किया गया है। वर्तमान में जिला मुख्यालय में आइसोलेशन केन्द्रों की संख्या तीन है जहां कोरोना संक्रमितों के सम्पर्क में आए कुल 20 लोगों को रखा गया है। अबतक जिले से 2816 लोगों के सैंपल जांच के लिए पटना भेजा गया है। इसमें से 2627 लोगों का सैंपल जांच होकर आ चुका है। जिसमें से 2438 का रिपोर्ट निगेटिव आई है। अब भी 189 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है।
इंजीनियरिंग कॉलेज का हास्टल बना आइसोलेशन वार्ड
इधर पॉजिटिव मरीजों में लगातार वृद्धि को देखते हुए इंजीनियरिंग कॉलेज के बॉयज हॉस्टल को भी आइसोलेशन वार्ड में तब्दील कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक शनिवार को 51 लोगों का सैंपल कोरोना वायरस टेस्ट को लेकर लिया गया है। इस दौरान पंचायती राज विभाग के बड़ा बाबू सह आइसोलेशन वार्ड के इंचार्ज सदर अस्पताल टेस्ट कराने को लेकर पहुंचे, लेकिन निबंधन काउंटर पर लंबी लाइन होने के कारण उन्हें इंतजार करना पड़ा। यह देखकर वे बिना जांच कराएं नाराज होकर अपने कार्यालय चले गए।
साहेबपुरकमाल में दो और कोरोना पॉजिटिव एक कोलकाता से तो दूसरा दिल्ली से आया 
प्रखंड में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 15 पहुंच गई है। अधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कोरोना पॉजिटिव मिले दोनों मरीजों में से एक की उम्र 22 वर्ष है जो कोलकाता के मेटियाबूर्ज से आया है। प्रखंड क्वारेंटाइन सेंटर सेनापति मध्य विद्यालय रघुनाथपुर भेज दिया गया। दूसरा 47 वर्षीय प्रवासी मजदूर दिल्ली से आया है। अनुमान है कि पूर्व में मिले कोरोना पॉजिटिव मरीज के साथ क्वारेंटाइन सेंटर में एकसाथ रहने व उसके संपर्क आने के कारण ये भी संक्रमित हो गए।
काेरोना संक्रमित मिलने से क्वारेंटाइन सेंटर में मचा हड़कंप, मुंबई से आया था युवक
प्रखंड मुख्यालय स्थित मध्य विद्यालय नारे पुर के क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे एक प्रवासी मजदूरों में काेरोना पॉजिटिव पाए जाने से क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे मजदूरों में भय का माहौल है। मामले को लेकर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक मो इमरान ने बताया कि 31 वर्षीय युवक मुम्बई में रहकर मजदूरी करता था जो विगत दिनों ट्रक से बछवाड़ा पहुंचा। उक्त युवक को जांच के बाद मध्य विद्यालय नारे पुर क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उक्त युवक को कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि होते ही उसे बेगूसराय भेज दिया गया।
पति व बच्चों के साथ सूरत से आई महिला हुई कोरोना पॉजिटिव
प्रखंड क्षेत्र के कन्या मध्य विद्यालय मंसूरचक में बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर में रह रही एक 20 वर्षीया महिला की शनिवार को कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद हड़कंप मच गया। मंसूरचक पीएचसी के हेल्थ मैनेजर धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि उक्त महिला 20 मई को अपने पति और तीन साल के एक बच्चे के साथ सूरत गुजरात से श्रमिक स्पेशल ट्रेन से गया पहुंची थी और वहां से सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए बस से बरौनी जीरोमाइल तक आई थी। उसके बाद निजी वाहन से उसी रात प्रखंड क्षेत्र में पहुंची थी और उसे गणपतौल स्थित शारदा धनची मध्य विद्यालय में बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था। हेल्थ मैनेजर ने बताया कि महिला प्रेग्नेंट थी, इसलिए अगले दिन 21 मई को उसका सैम्पल लेकर कोरोना जांच के लिए भेजा गया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना