पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • Khagaria
  • A Sack Provides Insurance Of 4000 Rupees On Fertilizer, Farmers Are Not Able To Avail Benefits Due To Lack Of Information: District Agricultural Officer

योजना:एक बोरी खाद पर मिलता है 4000 रुपए का बीमा, जानकारी के अभाव में किसान नहीं उठा पा रहे हैं लाभ: जिला कृषि पदाधिकारी

खगड़िया11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अंकित मूल्य से ज्यादा राशि लेने की शिकायत करने वाले किसानों को मिलेगी इनाम की राशि

सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं शुरू की है। जिनकी जानकारी अधिक किसानों को नहीं है। इसमें किसानों के लिए बीमा योजना भी शामिल है। जिसका लाभ किसानों को नहीं मिल पाता। किसानों के हित को देखते हुए कंपनी की खाद की हर बोरी पर बीमा करते हैं। इसमें दुघर्टना में मौत पर 4 हजार रुपए और अपंगता पर 2 हजार मिलता है। लेकिन जागरूकता के अभाव में इसका लाभ लोगों को मिलता नजर नहीं आ रहा है। यदि किसान के शरीर में आंशिक रूप से हानि हुई है तो उसको 2 हजार रुपए का प्रति बोरी के हिसाब से लाभ मिलेगा। यदि किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसे प्रति बोरी चार हजार रुपए की दर से भुगतान किया जाएगा और यह राशि एक लाख से अधिक नहीं होगी। इस योजना से इफको की एक बोरी खाद लेने पर 4 हजार रुपये का बीमा किसानों को मिलता है। किसान यदि 25 बोरी खाद खरीदता है तो उसका एक लाख रुपये का बीमा नि:शुल्क हो जाएगा। लेकिन, योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक है कि खाद लेने के बाद पक्की रसीद ली जाए।

किसानों को मिल सकते हैं दो हजार रुपए: दिनकर प्रसाद
जिला कृषि पदाधिकारी दिनकर प्रसाद ने बताया कि किसानों के लिए सरकार ने नई योजना शुरू की है। जिसमें किसानों को दो हजार रुपये मिल सकते हैं। योजना के तहत किसान अपने इलाके के उन डीलरों का नाम दे सकते हैं, जो खाद या डीएपी की बोरियों व पॉश मशीन के रसीद पर अंकित मूल्य से अधिक राशि लेते हैं। इसके लिए किसान कार्यालय में इसकी जनकारी दें। डीलर पर कार्रवाई के साथ किसानों को 2000 रुपये इनाम दिया जाएगा।

11 माह तक रसीद की वैधता एक लाख तक ले सकते हैं लाभ
किसान अधिकतम एक लाख रुपए का लाभ ले सकते हैं। खाद की बोरी पर कंपनी द्वारा ‘खाद तो खाद है बीमा भी साथ है’ का स्लोगन लिखा होता है। किसान खाद की बोरी खरीदते समय रसीद अवश्य लें। जितनी बोरी की रसीदें होंगी उतना पैसा मिलेगा। रसीद के वैधता ग्यारह माह तक होती है। किसान या परिजन बीमा का लाभ ट्रैक्टर से दुर्घटना, सर्पदंश, थ्रेसर में हाथ आदि कटना, आंख क्षतिग्रस्त होना, डूबने आदि पर मिलता है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें