सुविधा:ओमिक्राॅन के खतरे से वाकिफ सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट चालू, कोविड वार्ड भी तैयार

खगड़ियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सदर अस्पताल में िबना मास्क लगाए स्वास्थ्यकमी और मरीजो की लगी भीड़। - Dainik Bhaskar
सदर अस्पताल में िबना मास्क लगाए स्वास्थ्यकमी और मरीजो की लगी भीड़।
  • बाजार में भी संक्रमण को लेकर लोगों में जागरुकता का आभाव
  • कोविड वार्ड में 150 बेड लगा, 7 बेडों पर वेंटिलेटर को भी इंस्टॉल किया गया

पटना के बाद भागलपुर में कोरोना के नए मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अर्लट हो गया है। खगड़िया सदर अस्पताल के कोविड वार्ड में 150 बेड लगा दिए गए हैं। जिसमे 7 बेडो पर वेंटिलेटर को भी इंस्टॉल किया गया है। हालांकि खगड़िया में अभी तक कोरोना का एक भी मरीज नहीं मिला है। बावजूद बिहार में बढ़ते मामलों के मद्देनजर खगड़िया में तैयारियां शुरू कर दी गई है। वहीं पीएम केअर फंड से लगाया गया ऑक्सीजन प्लांट से वार्डों में ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू हो चुकी है। आज डीएम भी कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को हर तरह से तैयार रहने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि दूसरी लहर में जिन चीजों के लिए अन्य जिलों में हाहाकार मचा हुआ था उसका कोई अभाव खगड़िया में नहीं होने दिया गया। क्योंकि हमलोगों ने अपना होमवर्क ठीक से किया था। अब तीसरी लहर को लेकर भी हम तेजी से तैयारी करें। ताकि किसी को किसी प्रकार की समस्या न हो।

सदर अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड में रखे 11 बच्चे की जान से खिलवाड़
मंगलवार को सुबह करीब 7 बजे सदर अस्पताल के एसएनसीयू यूनिट के बाहर मौजूद होमगार्ड के जवान शंकर सिंह ने बताया कि अभी यहां 11 नवजातों को रखा गया है। मास्क नहीं पहनने के सवाल पर उन्होंने कहा कि अंदर सभी लोग बिना मास्क के ही प्रवेश करते हैं। पूछे जाने पर गार्ड ने बताया कि उनको अस्पताल से मास्क और सेनिटाइजर नहीं दिया गया है। सदर अस्पताल में कोरोना से लापरवाही सिर्फ एसएनसीयू वार्ड में नहीं की जा रही है। बल्कि अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मी भी लापरवाह बने हैं। अस्पताल में मरीजों के भीड़ के बीच स्वास्थ्यकर्मी बिना मास्क के नजर आ रहे हैं। ऐसे में सदर अस्पताल में संक्रमण का खतरा मंडराता नजर आ रहा है।

बिहार में भी कोरोना का ग्राफ बढ़ता जा रहा
देश एक तरफ कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्राॅन और तीसरी लहर से डरा है। बिहार में भी कोरोना का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में थोड़ी सी भी लापरवाही घातक हो सकती है। खगड़िया सदर अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से नवजातों पर खतरा मंडराता नजर आ रहा है।

सभी पीएचसी में भी की जा रही तैयारी
सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. योगेंद्र सिंह प्रयासी ने बताया कि जिले के प्रखंडों के पीएचसी में भी कोविड वार्ड तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए वायरिंग का कार्य अंतिम हो चुका है।

अस्पताल के अलग-अलग वार्डों में ऑक्सीजन की सप्लाई हुई शुरू।
अस्पताल के अलग-अलग वार्डों में ऑक्सीजन की सप्लाई हुई शुरू।

1000 लीटर का है ऑक्सीजन प्लांट
ऑक्सीजन प्लांट की वायरिंग कर रहे टेक्नीशियन सोनू ने बताया कि खगड़िया में 1000 लीटर का क्षमता वाला प्लांट लगाया गया है। उन्होंने बताया कि प्लांट से अभी सभी वार्डों में वायरिंग लगाई जा रही है। वहीं उन्होंने कहा कि कोविड वार्ड में 150 बेड तक भी ऑक्सीजन सप्लाईकरीब एक सप्ताह में शुरू कर दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...