सुविधा:मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना को ले लगा शिविर

खगड़िया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जननी पोर्टल पर कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में अभी तक प्रखंड क्षेत्र के लाभुकों को शत प्रतिशत लाभ नहीं मिलने से व्यवस्था के खिलाफ लगातार नाराजगी उभर रही है। वास्तव में लक्ष्य पूरा करने के लिए स्वास्थ्य महकमा अभी कोसों दूर है। मालूम हो कि कन्या शिशु के सर्वांगीण विकास के मद्देनजर जननी बाल सुरक्षा योजना के तहत मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना चलाई जा रही है। जिसके तहत कन्या शिशु के 2 वर्ष की आयु तक संपूर्ण टीकाकरण संपन्न कराने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा 2000 रुपए का प्रोत्साहन राशि प्रदान किया जाता है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रोत्साहन धनराशि को जननी पोर्टल पर ऑनलाइन करने का प्रावधान भी किया गया है। योजना के तहत कन्या शिशु के स्वास्थ्य शिक्षा एवं सशक्तीकरण के लिए कन्या शिशु जन्म से लेकर स्नातक पास होने तक 54100 रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।
प्रोत्साहन राशि देने का किया गया है प्रावधान
2 वर्ष के आयु वर्ग की कन्या शिशु को कुल 5000 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। कन्या के जन्म के आधार पर 2000 रुपए कन्या के एक वर्ष पूर्ण होने एवं आधार पंजीकरण कराने पर 1000 रुपए एवं कन्या के 2 वर्ष पूर्ण होने पर टीकाकरण के उपरांत 2000 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। योजना का लाभ लेने के लिए ो बिहार का निवासी होना चाहिए।
अनुश्रवण करने का निर्देश : आईसीडीएस के नोडल पदाधिकारी ने सभी जिला के प्रोग्राम पदाधिकारी को पत्र लिखकर बताया है कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसका सतत अनुश्रवण आवश्यक है। इसके लिए विशेष कैंप के आयोजन की जरूरत है। सीडीपीओ को 5 से 15 अगस्त के बीच विशेष कैंप लगाकर आवेदन लेने को कहा गया है। डीपीओ नीना सिंह ने बताया कि पत्र प्राप्ति के बाद कैंप के आयोजन को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है।

खबरें और भी हैं...