पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रवासियों से लूटपाट शुरू:क्लर्क: तत्काल का एक टिकट था जो बुक हो गया, अब नहीं है, दलाल: 22 सौ रुपए में जब मन करे स्लीपर का टिकट ले जाएं

खगड़िया10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दूसरे राज्यों से घर आए प्रवासियों को काउंटर से नहीं मिल पा रहा टिकट, इसलिए मनमाने दामों पर दलालों से टिकट खरीदने को मजबूर हैं, समय पर नहीं लौटने से हो रही परेशानी
  • 840 रुपए के टिकट के बदले दलाल प्रवासी कामगारों से ले रहा है 2200 रुपए

अनलॉक-5 के बाद ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। लॉकडाउन के दौरान दूसरे प्रदेशों में काम करने वाले किसी तरह घर तो आए गए लेकिन अब वापस काम पर जाने की मारामारी है। वहीं दूसरी आेर इस माहौल का फायदा उठाते हुए मोटी कमाई के लिए रेलवे टिकट रिजर्वेशन में दलालों का खेल शुरू हो गया है। रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर बैठने वाले क्लर्क और दलालों ने आपस में सेटिंग कर आम लोगों को लूटने का खेल शुरू कर दिया है।

बुधवार को दैनिक भास्कर ने लोगों से मिल रही शिकायत की स्टिंग की तो बुकिंग के नाम पर काले कारोबार का बड़ा खेल सामने आया। रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस से दिल्ली के लिए टिकट लेने पहुंचे भास्कर रिपोर्टर को बुकिंग काउंटर पर बैठे क्लर्क ने बताया कि अभी दिल्ली के लिए एक भी टिकट 25 अक्टूबर तक मिलना मुश्किल है।

वहीं तत्काल में टिकट बनाये जाने की बात पूछने पर क्लर्क ने कहा कि यहां से एक ही टिकट बन पाता है।...और पता नहीं आप कितने नंबर पर हैं। वहीं स्टेशन परिसर से बाहर ठेले पर बैठा दलालों में टोली में जब टिकट के लिए संपर्क किया गया तो एक दलाल ने 840 की जगह 2200 रुपए में स्लीपर का टिकट बनाये जाने की बात कही। दलाल ने यह भी दावा किया कि टिकट जब चाहें तब मिल सकता है। इसके लिए सुबह 8 से पहले आना होगा।

आईआरसीटीसी बुक कर रही है अधिकांश टिकट
खगड़िया स्टेशन के कॉमर्शियल सुपरिटेंडेंट विष्णुदेव मिश्रा से जब इस संबंध में बात की गई तो उन्होंने बताया कि अधिकांश टिकट आईआरसीटीसी से बुक हो रही है। काउंटर से तत्काल का एक टिकट ही बुक हो पाता है। ऐसे में दलाल टिकट कहां से लाकर देता है यह गौर करने वाली बात होगी। हालांकि इस मामले की जांच को लेकर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।
एक टिकट पर 1350 रूपए कमा रहे हैं दलाल
मिली जानकारी के अनुसार अभी खगड़िया से दिल्ली जाने वाली ट्रैक का किराया 540 रुपए है। जबकि तत्काल में टिकट लेने पर 850 किराया देना पड़ता है। यानि यहां एक टिकट पर यहां दलाल 1350 रुपए की कमाई कर रहे हैं। स्टेशन के आसपास रहने वाले कई लोगों ने बताया कि 10 बजे से जब तत्काल का काउंटर शुरू होता है तो प्रत्येक दिन दलाल ही आगे लाइन में लगे होते हैं और आम लोगों को कभी भी टिकट नहीं मिलता है।

चिह्नित कर दलालों पर की जाएगी कार्रवाई
इस तरह की शिकायत अब तक नहीं मिली है। यह मामला पहली बार भास्कर के माध्यम से ही संज्ञान में आया है। अगर भास्कर अपना स्टिंग शेयर करे तो वैसे दलालों को चिह्नित कर एफआईआर दर्ज कर जेल भेजने की कार्रवाई की जायेगी। - पंकज यादव, आरपीएफ निरीक्षक

स्टिंग-1 टिकट क्लर्क बोले-आप बहुत दूर खड़े हैं टिकट की लाइन में

रिपोर्टर- सर, दिल्ली का टिकट चाहिए। बुकिंग क्लर्क - औंघायल आया है क्या? रिपोर्टर- सर, दिल्ली की गाड़ी का टिकट बनवाना है। बुकिंग क्लर्क- कौन सी गाड़ी का। रिपोर्टर- वैशाली एक्सप्रेस का। बुकिंग क्लर्क- अगले महीने 25 तारीख तक कोई टिकट नहीं है। रिपोर्टर- सर, तत्काल में? बुकिंग क्लर्क- तत्काल में कितने नंबर में खड़े हैं? रिपोर्टर- बहुत दूर में हैं। बुकिंग क्लर्क- तब कोई टिकट नहीं मिलेगा, तत्काल में यहां एक ही टिकट बनता है।

स्टिंग-2 दलाल- किस ट्रेन का लेना है ये बोलिए, कल का टिकट भी है

रिपोर्टर- भैया दिल्ली का टिकट मिल जाएगा क्या? दलाल- कै गो(कितना) आदमी का। रिपोर्टर- तीन आदमी हैं। दलाल- दो आदमी का बनता है। रिपोर्टर- कल परसों का नहीं लेना है इसके बाद का चाहिए, तीन लोगों का। दलाल- भैया अभी जो है न 19 अक्टूबर तक टिकट बुक है, कहीं नहीं मिल रहा है। रिपोर्टर- किस में सीट दिजिएगा, थ्री एसी या स्लीपर। दलाल- स्लीपर में देंगे। रिपोर्टर- किस ट्रेन का दिजिएगा। दलाल- यहां से अभी सिर्फ वैशाली और महानंदा चल रही है, इसी दोनों में जिसका होगा मिल जाएगा। रिपोर्टर- 20 तारीख का बनवाना है, कितना रुपए लगेगा। दलाल- जब 20 को जाना है तो अभी क्यों परेशान हैं, कहिएगा तो आज का भी बन जाएगा। रिपोर्टर-नहीं 20 को ही जाना है, तत्काल वाला दीजिएगा क्या? दलाल- हां, तत्काल का देंगे। रिपोर्टर- कितना रुपए लगेगा। दलाल- भैया, हम एक टिकट का 22 सौ रुपए लेंगे और स्लीपर का कंफर्म टिकट देंगे। रिपोर्टर- किस ट्रेन का दिजिएगा। वैशाली या महानंदा का, कंफर्म कर दीजिएगा तब न। दलाल- दोनों का एक ही प्राइस लेंगे, आप जिसमें चाहें टिकट दे देंगे। रिपोर्टर- तब आपसे कब मिलना होगा, टिकट के लिए। दलाल- 19 तारीख को सुबह में मिलिए इसी जगह, टिकट बन जाएगा। रिपोर्टर- आईडी प्रूफ भी चाहिए क्या। दलाल- जो भी आई डी प्रूफ है अपने पास रखिएगा, हम ऐसे ही टिकट बनवा देंगे आपके नाम का।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें