पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मांगी गई सूची:कल्याण योजनाओं की जांच करेगी कोर्ट

खगड़िया14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक से मांगी गई सूची

बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार अब समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाए जा रहे कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा स्वंय करेगी। इस संबंध में जिला विधिक सेवा प्राधिकार खगड़िया के सचिव संतोष कुमार दुबे ने बताया कि बालसा के निर्देश पर जिला एवं सत्र न्यायालय द्वारा सामाजिक सुरक्षा कोषांग एवं जिला बाल संरक्षण इकाई खगड़िया को पत्र भेजकर आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक से जानकारी मांगी गई है कि जिले में कितने लोगों को दिव्यांगता पेंशन योजना एवं बिहार शताब्दी कल्याण योजना का लाभ दिया गया। इसी प्रकार जिला बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक को भी पत्र लिखकर जानकारी मांगी गई है कि कितने जरूरत मंद लोगों को परवरिश योजना का लाभ दिया गया है। साथ ही कितने कुष्ठ एवं एड्स रोगियों के बच्चों को परवरिश योजना का लाभ दिया गया है।

लीगल वालंटियर से कराएगी योजनाओं की जांच
सचिव के अनुसार सभी योजनाओं की सूची प्राप्त हो गई है। अब जिला विधिक सेवा प्राधिकार अपने पैरा लीगल वालेंटियर से जांच कराएगी कि सूची के अनुसार क्या लाभुकों को इस योजना का लाभ सही में मिल चुका है। इस संबंध में कुछ लोगों ने माननीय उच्च न्यायालय में आवेदन दिया था कि इस योजनाओं में धरातल पर कोई काम नहीं हो रहे हैं। शिकायत के आलोक में माननीय उच्च न्यायालय ने बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार को निर्देश दिया है कि अपने अधीनस्थ जिला विधिक सेवा प्राधिकार के माध्यम से योजनाओं की जांच करें। आदेश के आलोक में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला एवं सत्र न्यायाधीश खगड़िया ने सचिव को निर्देश दिया है कि पीएलबी के माध्यम से जिले में चल रहे समाज कल्याण विभाग के द्वारा चलाये जा रहे बिहार शताब्दी कल्याण योजना, दिव्यांगता पेंशन योजना एवं परवरिश योजना की जांच कर रिपोर्ट बालसा के माध्यम से उच्च न्यायालय को भेजे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें