पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:खून की कमी को नियंत्रित करने के लिए एमडीएम के आंकड़ों से तैयार होगा डेटाबेस

खगड़िया12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एनीमिया से प्रभावित हो रही मातृ-शिशु मृत्यु दर, किया जाएगा अध्ययन

स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में नामांकित बच्चों की उचित पोषण के लिए मध्यान भोजन योजना संचालित है। इसी तरह इन बच्चों के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम संचालित है। इन दोनों ही योजनाओं के डेटाबेस को एकत्रित कर अध्ययन किया जाएगा। इन आंकड़ों पर अध्ययन कर एनीमिया को नियंत्रित करने के लिए कार्य योजना तैयार की जाएगी। इसके लिए विभिन्न विभागों के सहयोग से पहल शुरू कर दी गई है। बाल विकास विभाग से दोनों ही कार्यक्रमों के आंकड़े मांगे गए हैं। बताया गया है कि इन कार्यक्रमों के आंकड़ों का सघन अध्ययन किया जाएगा। इसके निष्कर्ष निकाले जाएंगे। इससे यह स्पष्ट होगा कि बच्चों में मध्यान्ह भोजन योजना से उनके स्वास्थ्य पर कितना सकारात्मक असर पड़ रहा है।

विकास आयुक्त की समीक्षा में भी आया यह तथ्य
जानकारों का कहना है कि बीते 31 मार्च को राज्य स्तर पर हुई समीक्षा के क्रम में इस तथ्य पर भी विचार विमर्श की गई थी। जिसमें विकास आयुक्त ने एमडीएम व राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के आंकड़ों का अध्ययन कर डेटाबेस तैयार करने का निर्देश दिया है। ताकि एनीमिया को नियंत्रित की जा सके। बताया गया है कि इससे संबंधित आंकड़ों के साथ रिपोर्ट बाल विकास निदेशालय ने मांगा है। इसके आलोक में डीपीओ नीना सिंह से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि निदेशालय से मांगी गई रिपोर्ट शीघ्र तैयार कर भेजी जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें