पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:मुंगेर विश्वविद्यालय के गणित विभाग ने अपलोड किए 95 वीडियो लेक्चर और 35 स्टडी मेटेरियल

खगड़िया8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्लास के बाद व्हाट्सएप ग्रुप में वीडियो कॉलिंग से किया जा रहा विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान

मुंगेर विश्वविद्यालय के यूट्यूब चैनल पर वीडियो लेक्चर और स्टडी मेटेरियल अपलोड करने में गणित विभाग भी अग्रणी रहा है। शनिवार तक गणित विभाग ने यूट्यूब चैनल पर करीब 95 वीडियो लेक्चर 35 स्टडी मेटेरियल अपलोड किए हैं। सर्वाधिक वीडियो लेक्चर अपलोड करने के मामले में गणित विभाग अन्य विभागों की तुलना में तीसरे पायदान पर है। कॉमर्स विभाग अबतक करीब 155 वीडियो लेक्चर अपलोड कर पहले स्थान पर है। गणित विभाग के वरीय प्राध्यापक डा. अमर कुमार इन दिनों छात्रों को डिफरेंशियल इक्वेशन पढ़ा रहे हैं। वे विश्वविद्यालय के नोडल पदाधिकारी भी हैं। उन्होंने बताया कि गणित विभाग के ऑनलाइन क्लासेज में छात्र-छात्राओं की खासी संख्या उपस्थित रहती है। एकेडमिक सिलेबस के अनुसार विभाग में ऑनलाइन क्लासेज चल रहे हैं। फिलहाल वे छात्रों को सरल ढंग से डिफरेंशियल इक्वेशन पढ़ा रहे हैं। क्लास के पश्चात विद्यार्थियों को परेशानी होने पर व्हाट्सएप ग्रुप में वे वीडियो कॉलिंग के जरिए जिज्ञासाओं का समाधान करते हैं। गणित में कभी-कभी क्लेरिफिकेशन की जरूरत होती है।
विश्वविद्यालय ने दिया कर्मियों को मार्च व अप्रैल के वेतन भुगतान का आदेश
विवि प्रशासन ने शनिवार को 7वें वेतनमान के आधार पर शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारियों को बिना 25 फीसदी कटौती के ही वेतन भुगतान का आदेश दिया है। हालांकि ईद से पूर्व मई के वेतन का भुगतान नहीं किया जा सका। जबकि शिक्षकों व शिक्षकेतर कर्मियों के लिए मई के वेतन का एलॉटमेंट विवि के खाते में आ चुका है। कुलपति ने बताया कि विभाग की ओर से कटौती में छूट मिलने की प्रत्याशा में सातवें वेतनमान के आधार पर मार्च व अप्रैल के वेतन भुगतान का आदेश आया है। अब मई के वेतन भुगतान की तैयारी होगी। वीसी ने विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखकर वेतन से 25 फ़ीसदी कटौती नहीं करने का अनुरोध किया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser