पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्वाचन:जिले की 129 पंचायत में ईवीएम से होगा चुनाव पहली बार प्रत्याशियों को नकाराने का मिला हक

खगड़िया13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पंचायत सरकार भवन की फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
पंचायत सरकार भवन की फाइल फोटो।
  • वोटरों नोटा का विकल्प, 16 प्रत्याशियों के लिए स्थान निर्धारित है, 17 वां बटन नोटा होगा

पंचायत चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने इस बार काफी कुछ फेर-बदल किया है। इस बार होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पहली बार ईवीएम का प्रयोग किया जाएगा। जिसमें मतदान के दौरान प्रत्याशियों के लिए अलग-अलग बैलट यूनिट लगेगा। वोटिंग के दौरान सभी पदों के लिए मतदाता अपने पसंदीदा प्रत्याशियों के पक्ष में वोटिंग करेंगे। वहीं, बिहार चुनाव आयोग के आधिकारिक पोर्टल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का भी ऑनलाइन निपटारा किया जाएगा। बताते चलें कि जिले के सभी 129 पंचायतों में अब चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है। हालांकि पंचायती राज विभाग द्वारा इस बार चुनाव लड़ने वाले जनप्रतिनिधियों से संबंधित नियमों में कई बदलाव किया गया है। जिससे दाी प्रत्याशियों की मुश्किलें बढ़ने वाली है।
बैलेट पेपर में नहीं होता था प्रत्याशी को नकारने का मौका : ईवीएम से पंचायत चुनाव होने पर इस बार पंचायत चुनाव में मतदाताओं को प्रत्याशियों को नकारने का अधिकार प्राप्त हो सकेगा। मतदाता नोटा का बटन दबाकर अधिकार का इस्तेमाल कर सकेगें। बताते चलें कि पहले बैलेट पेपर से चुनाव होने पर ऐसा नहीं होता था। मतदाता को प्रत्याशियों में से किसी एक को चुनना अनिवार्य रहता था। ईवीएम में 16 प्रत्याशियों के लिए स्थान निर्धारित है। 17 वां बटन नोटा का होगा।

कंट्रोल यूनिट से अलग-अलग प्रत्याशी के लिए कनेक्ट होगा बैलेट यूनिट

वोटिंग के दौरान कंट्रोल यूनिट से अलग-अलग प्रत्याशियों के लिए बैलेट यूनिट लगाया जाएगा। जिसके माध्यम से मतदाता सभी पदों के लिए अपने पसंदीदा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान कर सकेंगे। मिली जानकारी के अनुसार जिला परिषद सदस्य, मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य के अलावा पंच के प्रत्याशियों के लिए अलग-अलग बैलेट यूनिट कनेक्ट किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें