पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विस चुनाव:नेताओं की चुनावी सभा के लिए बताना होगा कितना खर्च आएगा व कितने लोग होंगे शामिल : आलोक

खगड़िया7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रैली, जुलूस और सभा के लिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगी अनुमति

विधानसभा में नेताओं की सभा और जुलूस के लिए भी भारत निर्वाचन आयोग ने कई गाइडलाइन जारी किए हैं। विधानसभा चुनाव में रैली जुलूस और सभा के लिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर अनुमति मिलेगी। राजनैतिक पार्टी व प्रत्याशियों को आम सभा, जुलूस लाउडस्पीकर और चुनाव प्रचार के दौरान वाहन के प्रयोग के साथ हवाई अड्डा हेलीपैड आदि के उपयोग की स्वीकृति और अनुमोदन के लिए एकल खिड़की की व्यवस्था की गई है। उम्मीदवार या राजनीतिक दलों के आवेदन पर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर अनुमति मिलेगी।

किसी भी कार्यक्रम के बारे में राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को 48 घंटे पहले आवेदन दाखिल करना होगा। उम्मीदवारों को इस बात की भी जानकारी देनी होगी की कार्यक्रम पर कितना खर्च आएगा। जिन आवेदनों को निपटाने में 24 घंटे से ज्यादा लगेंगे उनके बारे में निर्वाचन अधिकारी के पास रिपोर्ट देनी होगी।

आचार संहिता के उल्लंघन पर अफसरों की रहेगी नजर
विधानसभा चुनाव में राजनीतिक दल और उम्मीदवारों को परेशानी से बचाने के लिए एकल खिड़की की व्यवस्था की गई है। जहां एक जगह ही सभी कामों का निपटारा किया जाएगा। चुनाव में सभी प्रकार की अनुमति आदर्श आचार संहिता एवं कोविड-19 के दिशा निर्देशों के अनुपालन करने के शर्तों के अधीन ही दी जाएगी। रैली, जुलूस एवं सभा के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर संबंधित विस के अफसरों की नजर रहेगी। नियम के उल्लंघन मामले में निर्वाची पदाधिकारी व अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा आदर्श कार्रवाई की जाएगी।

उल्लंघन करने वालों पर होगी कानूनी करवाई
आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर संबंधित निर्वाचित पदाधिकारी या अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा दोषी के विरुद्ध तुरंत एफआईआर दर्ज की जाएगी। जो कोविड-19 के अंतर्गत निर्गत किए गए आदेशों का अनुपालन नहीं करने वालों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

लाउडस्पीकर के लिए देना होगा आवेदन
रैली व जुलूस आयोजन करने वाले राजनीतिक दल को आवेदन समर्पित करना होगा, रैली व जुलूस स्थल पर लाउडस्पीकर की अनुमति संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से प्राप्त करनी होगी।

सामाजिक दूरी का करना होगा पालन
डीएम आलोक रंजन घोष ने बताया कि चुनावी सभा में सामाजिक दूरी और कोरोना प्रोटोकॉल के जारी निर्देशों का पालन करना होगा। चारोंें विस क्षेत्रों में 3 नवंबर को मतदान होना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें