अच्छी पहल / प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा केसीसी

KCC linked to Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana
X
KCC linked to Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana

  • किसान मानधन योजना का भी उठा सकते हैं लाभ, केसीसी के लिए करना होगा ऑनलाइन आवेदन

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

खगड़िया. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना बेहद आसान है। इस योजना से अब सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड को भी जोड़ दिया है। इससे केसीसी बनाने की प्रक्रिया तेज होगी। यानी जिन किसानों को सरकार तीन किस्तों में 6000 रुपए दे रही है, उनके लिए केसीसी बनवाना आसान होगा। केसीसी कार्डधारकों को 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है।

इसके लिए किसानों को सबसे पहले ऑफिशियल साइट से किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इस फॉर्म को अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा। यह भी बताना होगा कि किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है। आवेदन भरकर सबमिट करेंगें, इसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड जांच के बाद जारी की जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभुक पीएम किसान मानधन योजना का भी लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए अलग से कोई दस्तावेज नहीं देना होंगे। इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से मिले लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्प चुना जा सकता है। पीएम किसान सम्मान निधि से मिलने वाली रकम में से उसका प्रीमियम कट जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना