पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्र::नवरात्र:30 हजार श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

खगड़िया6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना काे लेकर इस बार श्रद्धालुओं की संख्या हुई आधी, कई लाेगाें ने घर में रहकर की मां दुर्गा की पूजा

नवरात्र के प्रथम दिन शनिवार को मटिहानी गंगा घाट पर में 30 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया। हालांकि पिछले वर्ष की तुलना में इस बार गंगा स्नान पर भी कोरोना का कहर देखा गया, जिसका परिणाम हुआ कि जहां 50 हजार से अधिक लोग गंगा स्नान करने आते थे इस बार श्रद्धालुओं की संख्या करीब आधी हो गई। श्रद्धालुओं ने स्नान करके शिवालय में पूजा अर्चना कर कलश स्थापन के लिए गंगा जल लेकर अपने अपने घर के लिए प्रस्थान किया। कलश स्थापन को लेकर गंगा जल के लिए मटिहानी गंगा घाट पर अहले सुबह से ही गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी रही।

पूजा-पाठ कर गंगा जल लेकर दिन भर अपने घरों के लिए प्रस्थान करते हुए दिखे। स्नान घाट तट एवं एनएच 31 पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए मानसी पुलिस लगी हुई थी। इसके पूर्व अहले सुबह से संगठन के कार्यकर्ता भी एनएच पर वाहन को रोक रोक कर श्रद्धालुओं को पार करवाने में जुटे रहे। मटिहानी घाट में अव्यवस्था का आलम यह था कि महिलाओं को भी कपड़े बदलने मे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन की पूजा समिति बरत रही सतर्कता
शनिवार को कलश स्थापना के साथ ही नवरात्रा शुरू हो रहा है। मगर इस बार कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक लोगों को अपने - अपने घरों में ही पूजा-पाठ करना होगा। हालांकि मंदिरों में मां दुर्गा की प्रतिमा का निर्माण कराया गया है। किंतु कोविड-19 के कारण अन्य वर्षों की तरह इस बार ना तो मंदिरों में सजावट की जा रही है ना ही पूजा पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है। लाउडस्पीकर तक नहीं लगाया जा रहा है। भीड़ भाड़ नहीं हो इसके कारण मेला के आयोजन पर भी रोक लगाई गई है। जारी गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए पूजा समिति भी काफी सतर्कता बरत रहे हैं। कलश स्थापना को लेकर शनिवार को पूजा पाठ के समान खरीदने के लिए बाजारों में अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक भीड़ देखी गई।

पूजा सामग्री के लिए लोगों ने की खरीदारी
शनिवार मानसी बाजार लोहिया चौक से पटेल चौक तक दिन भर भरा रहा। एनएच 31 पर जाम का नजारा देखने को मिला। सड़क के दोनों किनारे वाहन की लंबी लाइन लगी रही, सभी वाहन एनएच 31 पर रेंगते हुए चलते रहे थे। बाजारों में भी श्रद्धालुओं ने जमकर खरीदारी की। लाॅकडाउन के बाद बाजार में पहली बार रौनक दिखाई दे रही थी। दुकानदार अच्छी दुकानदारी से प्रसंन्न थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें