पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अभियान पर लगा ब्रेक:तीन दिन से नहीं लगा किसी काे भी कोरोना का टीका, आज भी संंशय, कल की उम्मीद

खगड़िया23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के केएन क्लब में बनाए गए वैक्सीनेशन केंद्र पर बुधवार को भी लटका रहा ताला। - Dainik Bhaskar
शहर के केएन क्लब में बनाए गए वैक्सीनेशन केंद्र पर बुधवार को भी लटका रहा ताला।
  • 2 जुलाई को महाअभियान के बाद सिर्फ 4 को लगा 400 लोगों को टीका
  • अधिकारी बोले- राज्य मुख्यालय से वैक्सीन आएगी तो शिविर लगेगा

जिले में वैक्सीन के अभाव में लगातार तीसरे दिन बुधवार को भी एक भी लाेगाें काे टीका नहीं लग सका। रविवार को जिले के सभी सात प्रखंडों में आयोजित शिविर में मात्र 400 लोगों को टीका दिया जा सका था। उसके बाद से टीकाकरण केन्द्रों पर ताले लटके हुए हैं। जहां टीका लगवाने के लिए आने वाले लोग ताला लटकता देख इधर-उधर दूसरे टीकाकरण सेंटर की अाेर जा रहे हैं लेकिन वहां भी ताला लटका हुआ मिलता है। टीका के लिए भटकने वाले लोगों को यह भी बताने वाला कोई नहीं है कि अब टीका किस दिन लगेगा। प्रशासन की अाेर से वैक्सीन के अभाव में टीकाकरण कार्य बंद रहने की कोई पूर्व सूचना नहीं दी गई है। ऐसे में ठप पड़े वैक्सीनेशन अभियान से स्वास्थ्य विभाग की कार्यशैली पर सवाल उठने लगा है। उल्लेखनीय है कि अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो, इसके लिए जिला प्रशासन के तरफ से जोरशोर से प्रचार-प्रसार और जागरुकता अभियान चला रही है। मगर अब लोग वैक्सीन के लिए भटक रहे हैं। मामले में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. देवनंदन पासवान ने बताया कि 2 जुलाई को महाअभियान के बाद वैक्सीन नहीं आया है। बचे हुए वैक्सीन से रविवार को 400 लोगों को टीका दिया गया था। अब राज्य मुख्यालय से वैक्सीन आने के बाद ही शिविर संचालित होगा। उन्होंने बताया कि यदि आज रात वैक्सीन आती है तो गुरुवार को सभी पीएचसी में एक-एक शिविर लगाए जाएंगे, वैसे शुक्रवार को शहरी क्षेत्र में फिर से महाअभियान चलाने की तैयारी की जा रही है। मगर जबतक वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो जाता, तब तक कुछ कहा नहीं जा सकता है।

वैक्सीन आएगी तो गांव में नहीं लगेगा शिविर
वैसे तो अभी वैक्सीन का अभाव है। मगर वैक्सीन आने के बाद अभी सिर्फ एक प्रखंड में एक जगह यानी प्रखंड के पीएचसी में ही शिविर लगाया जाएगा। अभी ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर आयोजित नहीं होंगे। ऐसे में टीका के लिए लोगों को प्रखंड के पीएचसी आना हाेगा। हालांकि विभिन्न पीएचसी में टीका लेने बुधवार को आए लोग वैक्सीन के अभाव में बैरंग लौट गए।

शहरी क्षेत्र में फिर से चलेगा महाभियान
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. देवनंदन पासवान ने बताया कि जिला प्रशासन के तरफ से शहरी क्षेत्र में पूर्ण टीकाकरण अभियान चलाए जाने की योजना है। इसके लिए फिर से महाअभियान चलाकर प्रत्येक वार्ड स्तर पर शिविर आयोजित कर अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाया जाएगा।

वैक्सीन के अभाव में सदर पीएचसी में भी लटका रहा ताला।
वैक्सीन के अभाव में सदर पीएचसी में भी लटका रहा ताला।

जिले के 21248 लोगों को लग चुका है डबल डोज
जिले में अबतक कुल 2 लाख 19 हजार 679 लोगों को वैक्सीन लगाया गया है। इसमें 18 से 44 वर्ष तक के कुल 76103 लोगों को फर्स्ट डोज तथा 142 लोगों को सेकेंड लोड लगाया गया है। इसी तरह 45 वर्ष से अधिक उम्र के श्रेणी वाले 55389 लोगों को फर्स्ट डोज तथा 8872 लोगों को डबल डोज तथा 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले 46261 सीनियर सिटिजन को फर्सट डोज और 12229 लोगों को डबल डोज दिया गया है।

बिना मास्क के घूम रहे लोगों बढ़ संक्रमण का खतरा

खगड़िया | बाजारों में बिना मास्क के घूम रहे लोग कोरोना की पहली व दूसरी लहर से भी लोग सबक नहीं ले रहे। जिले में नौ दर्जन से ज्यादा लोगों की अलग- अलग गांवों में मौत हुई पर लोगों की लापरवाही कम नहीं हो रही है। ऐसे में प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग भी अब सुस्त पड़ने लगा है। बिना मास्क पहने और गाइडलाइन के पालन किए लोग लापरवाह दिख रहे हैं। नतीजा सबके सामने ही है। पहली लहर के बाद दूसरी लहर में मई में रोजाना दोगुना से ज्यादा केस मिल रहे थे और रोजाना खगड़िया के लोगों की जान भी जा रही थी।

खबरें और भी हैं...