नहीं मिलेगी राशि / पहली से 7वीं तक के छात्रों को ही मिलेगी लॉकडाउन के दो चरणों की एमडीएम राशि

Only students from 1st to 7th will get MDM amount for two phases of lockdown
X
Only students from 1st to 7th will get MDM amount for two phases of lockdown

  • 8वीं के छात्रों को 9वीं कक्षा में चले जाने से नहीं मिलेगी राशि

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

खगड़िया. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर हुए लॉकडाउन की वजह से विद्यालय बंद हैं। इस वजह से मध्याह्न भोजन योजना ठप है। ऐसे में राज्य सरकार मिड डे मील योजना की राशि छात्रों के बैंक खातों में हस्तांतरित कर रही है। पूर्व के दो लॉकडाउन पीरियड की राशि छात्रों के बैंक खातों में भेज दी गई।

अप्रैल से शुरू हुए नए शैक्षणिक सत्र के लिए राशि भेजने की प्रक्रिया में संशोधन किया है। अब लॉकडाउन 3 व 4 की अवधि की मिड डे मील राशि पहली से सातवीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को ही दी जाएगी। आठवीं कक्षा के छात्रों के प्रोन्नत हो नौवीं कक्षा में चले जाने की वजह से उन्हें लॉकडाउन 3 व 4 के अवधि की एमडीएम राशि नहीं दी जाएगी।

निदेशक मध्यान्ह भोजन योजना के कुमार रामानुज ने इस संबंध में जिलों को पत्र जारी किया है। लॉकडाउन तीन व चार की अवधि 4 से लेकर 31 मई तक विद्यालयों में मध्याह्न भोजन योजना बंद रहने की स्थिति में सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में अध्ययनरत वर्ग एक से सात तक के सभी छात्रों को डीबीटी के माध्यम से एमडीएम राशि भेजी जाएगी। वर्ग आठ के छात्र प्रोन्नत होकर नौवीं कक्षा में चले गए हैं। अतः उन्हें राशि नहीं भेजी जाएगी।

विभाग के अनुसार वर्ग 1 से लेकर 8 तक के छात्र-छात्राओं की संख्या जिले में करीब 3.15 लाख है। जिले में कुल 1061 विद्यालयों में योजना चल रही है। इसमें पहली से पांचवीं कक्षा तक के छात्रों को 178 रुपए प्रति छात्र तथा छठी व सातवीं कक्षा के छात्रों को 267 रुपए दिए जाएंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना