पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना:छह जगहों से आए लोग ही रखे जाएंगे कैंप में, बाकी होंगे होम क्वारेंटाइन

खगड़िया4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार के नए निर्देश के मुताबिक, अब चार प्रदेशों की छह जगहों से आए प्रवासियों को ही प्रखंड स्तरीय क्वारेंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। अन्य प्रदेशों या जगहों से आने वालों को होम क्वारेंटाइन में रहना होगा। सिविल सर्जन ने बताया कि मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, दिल्ली, कोलकता, पश्चिम बंगाल व सूरत से लौटे प्रवासियों को ही प्रखंड स्तरीय क्वारेंटाइन सेंटरों में रखा जाएगा। उपरोक्त जगहों से लौटने वाली महिला, बच्चे और 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को होम क्वारेंटाइन की इजाजत दी जा सकती है। बाकी अन्य राज्यों से आने वालों को उनके घर पर क्वारेंटाइन किया जाएगा। होम क्वारेंटाइन में भी उन्हें उन सभी नियमों का पालन करना होगा, जो प्रखंड स्तरीय क्वारेंटाइन सेंटरों पर रह रहे प्रवासियों को करना होगा। मेडिकल टीम द्वारा समय-समय पर उनकी स्वास्थ्य जांच की जाती रहेगी।
उन्होंने कहा कि गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा, गुजरात के सूरत, अहमदाबाद, महाराष्ट्र के मुंबई व पुणे, पं. बंगाल के कोलकाता और कर्नाटक के बेंगलुरू आदि रेड जोन से आए प्रवासियों को क्वारेंटाइन सेंटर पर रखा जाएगा। वहीं ग्रीन व ऑरेंज जोन से आने वालों को स्क्रीनिंग व रजिस्ट्रेशन करने के बाद होम क्वारेंटाइन भेज दिया जाएगा। 
की जाएगी स्वास्थ्य जांच 
होम क्वारेंटाइन किए गए लोगों पर आशा, आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी व अन्य स्वास्थ्यकर्मी लगातार नजर रखेंगे। देखा जाएगा कि वह घर में रह रहा है या नहीं। घरों को सैनिटाइज किया जा रहा है या नहीं। जरूरत पड़ने पर मेडिकल टीम भेजकर चेकअप किया जाएगा। होम क्वारेंटाइन की अवधि 14 दिन की रखी गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें