मतदान आज:परबत्ता व गोगरी में दूसरे चरण का मतदान आज, 394 पदों के लिए 108636 मतदाता चुनेंगे गांव की सरकार

खगड़िया15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गोगरी में मतदान को लेकर ईवीएम वितरण केंद्र का निरीक्षण करते डीएम व एसपी। - Dainik Bhaskar
गोगरी में मतदान को लेकर ईवीएम वितरण केंद्र का निरीक्षण करते डीएम व एसपी।
  • गोगरी में 217 पद के लिए 753 व परबत्ता में 177 पद के लिए 646 उम्मीदवार हैं चुनाव मैदान में
  • डीएम, एसपी की मौजूदगी में चुनाव कर्मियों को ईवीएम और बैलेट पेपर लेकर किया गया रवाना

पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में गोगरी और परबत्ता प्रखंड के सात-सात पंचायत और दो जिला परिषद क्षेत्र संख्या 15 और 16 में आज यानी शुक्रवार को सुबह सात बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कुल 394 पदों के लिए मतदान होगा। जहां कुल 1 लाख 8 हजार 636 मतदाता वोट देकर पंचायत की सरकार को चुनेंगे। मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हो इसके लिए सभी पंचायतों में मतदान केंद्राें पर प्रर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी और सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती की गई है। मतदान को लेकर गोगरी प्रखंड के महेशखूंट में बनाए गए ईवीएम वितरण केंद्र पर गुरुवार को सुबह से अधिकारियों की चहल-पहल बनी रही और डीएम डॉ .आलोक रंजन घोष और एसपी अमितेश कुमार सहित अन्य पदाधिकारियों की मौजूदगी में चुनाव कर्मियों को ईवीएम लेकर संबंधित मतदान केंद्राें के लिए रवाना किया गया। बताते चलें कि तीसरे चरण में गोगरी प्रखंड के सात पंचायत क्रमश: रामपुर, वासुदेवपुर, इटहरी, शेरचकला, पैंकात, पसराहा और देवठा पंचायत और जिला परिषद क्षेत्र संख्या 15 में कुल 217 पदों के लिए मतदान होगा। जबकि परबत्ता प्रखंड के माधवपुर, कबेला, दरियापुर भेलवा, जोरावरपुर, पिपरा लतीफ, देवरी और बैसा पंचायत और जिला परिषद क्षेत्र संख्या 16 के लिए कुल 177 पदों के लिए मतदान होगा। इन दोनों प्रखंडों में तीसरे चरण के चुनाव के लिए विभिन्न पदों के लिए कुल 1399 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। गोगरी के प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी अजय कुमार ने बताया कि गोगरी में कुल 99 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहीं चुनाव संपन्न कराने हेतू 54 पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट, 14 सेक्टर पदाधिकारी व 8 कलेस्टर पदाधिकारी लगाया गया है।

गोगरी : 217 पदों पर होना है चुनाव, मैदान में हैं 753 प्रत्याशी
इस चुनाव में गोगरी में 52 मुखिया, 44 सरपंच, 54 पंचायत समिति सदस्य एवं 440 वार्ड सदस्य और 157 पंच प्रत्याशी मैदान में हैं। जबकि जिप सदस्य पद के लिए 6 प्रत्याशी मैदान में हैं। ज्ञात हो कि तृतीय चरण के चुनाव में गोगरी प्रखंड में मुखिया पद के लिए सात, सरपंच सात, पंचायत समिति दस तथा वार्ड सदस्य व पंच सदस्य पद के लिए 96-96 पद और जिला परिषद सदस्य के लिए एक पद सहित कुल 217 पद के लिए मतदान होना है। यहां तीसरे चरण में कुल 54 हजार 234 मतदाता मतदान करेंगे।

परबत्ता : 646 उम्मीदवार
तीसरे चरण के लिए चुनाव मैदान में जिला परिषद क्षेत्र संख्या 16 से 6 उम्मीदवार मैदान में हैं। जबकि मुखिया के 6 पदों के लिए 55, सरपंच के सात पदों के लिए 38, पंचायत समिति सदस्य के नौ पदों के लिए 53, पंच सदस्य के लिए 147, वार्ड सदस्य के लिए 347 कुल 646 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है। मुखिया पद के लिए सबसे अधिक संख्या में 17 उम्मीदवार कबेला पंचायत में हैं तथा यह इकलौता पंचायत है, जहां मुखिया पद के लिए सभी मतदान केन्द्रों पर दो-दो ईवीएम मशीन लगाना होगा। जबकि दूसरी बड़ी संख्या 13 उम्मीदवार पिपरा लतीफ पंचायत से चुनावी मैदान में हैं।

1 मुखिया, 3 वार्ड सदस्य और 29 पंच सदस्य निर्विरोध
परबत्ता प्रखंड के बैसा पंचायत से मुखिया पद के लिए एकल नामांकन होने की वजह से इस पद का निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। इसी तरह पंच सदस्य पद के 93 पदों में से 29 प्रत्याशी निर्विरोध घोषित हुए हैं। वहीं वार्ड सदस्य के लिए 93 पद में से 3 प्रत्याशी निर्विरोध घोषित हुए।

खबरें और भी हैं...