पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बीज वितरण:बीज के लिए 15 तक कर सकेंगे आवेदन

खगड़िया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रबी बीज लेने के लिए जिले के किसान आगामी 15 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। दरअसल रबी सीजन 2020 -21 में बीज वितरण से पहले एप के माध्यम से किसानों का चयन किया जाएगा। इस मामले में कृषि निदेशक ने जिला कृषि पदाधिकारी को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है।
जिसमें कहा गया है कि किसान रबी 2020-21 की विभिन्न योजनाओं में अनुदानित दर पर बीज प्राप्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसानों को ऑनलाइन आवेदन संबंधित पंचायत के कृषि समन्वयक से प्राप्त होगा। बिहार राज्य बीज निगम की ओर से विकसित एप में अपने लॉगिन आइडी से किसानों के ऑनलाइन आवेदन एवं अन्य योजनाओं के लिए लाभुकों को चयनित कर बीज की मात्रा के साथ अपलोड करेंगे। नई व्यवस्था के तहत अनुदान भुगतान में लंबा समय लग जाने से किसानों को काफी परेशानियां होती थी। इसके अतिरिक्त समय पर बीज की उपलब्धता एवं वितरण कार्य के मॉनिटरिंग में भी परेशानी होती है।
एप के माध्यम योजना का किसानों को मिलेगा लाभ
बिहार राज्य बीज निगम द्वारा ऑनलाइन बीज वितरण एवं मॉनिटरिंग एप तैयार किया गया। एप के माध्यम से बीज का उत्पादन एवं वितरण आसानी से किया जाएगा। जिससे वितरण प्रक्रिया पूरी पारदर्शी होगी। मुख्यालय स्तर पर आसानी से इसकी मॉनिटरिंग की जाएगी। इस एप में किसानों की पहचान, आधार नंबर के माध्यम से बायोमैट्रिक द्वारा किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें