10वें चरण का चुनाव:चौथम की 13 पंचायतों में 183 बूथों पर कड़ी सुरक्षा के बीच आज सुबह 7 बजे से शुरू होगा मतदान

खगड़ियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डिस्पैच सेंटर से ईवीएम लेकर बूथ के लिए रवाना होते पुलिसकर्मी व ट्रैक्टर पर सवार हाेकर मतदान के लिए जाते पुलिसकर्मी। - Dainik Bhaskar
डिस्पैच सेंटर से ईवीएम लेकर बूथ के लिए रवाना होते पुलिसकर्मी व ट्रैक्टर पर सवार हाेकर मतदान के लिए जाते पुलिसकर्मी।
  • डिस्पैच सेंटर से प्रतिनियुक्त सभी चुनाव कर्मियों और पुलिस पदाधिकारियों को किया रवाना
  • नदी पार दियारा के दुर्गम 46 बूथों पर शांतिपूर्ण चुनाव के लिए किए गए हैं विशेष इंतजाम

आज बुधवार यानी 8 दिसंबर को जिला प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र संख्या 9 एवं 10 तथा जिले के चौथम प्रखंड के सभी 13 पंचायतों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पंचायत चुनाव का मतदान कराया जाएगा। इसके साथ ही जिले में विगत करीब चार माह से चल रहे चुनावी समर का समापन हो जाएगा। बताते चलें कि चौथम प्रखंड के सभी 183 मतदान केन्द्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होगा। इन 13 पंचायताें के सभी बूथों पर होने वाले मतदान को लेकर चौथम प्रखंड मुख्यालय स्थित बनाए गए डिस्पैच सेंटर पर मंगलवार को सुबह से ही चुनाव कर्मियों की भीड़ लगी रही। वहीं शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के मद्देनजर डिस्पैच सेंटर पर चुनाव कर्मियों और पुलिस पार्टी के साथ डीएम डॉ. आलोक रंजन घोष, एसपी अमितेश कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने बैठक कर राज्य चुनाव आयोग के निर्देश का पालन करते हुए निष्पक्ष तरीके से मतदान कार्य संपन्न कराने का निर्देश दिया। बताते चलें कि दशवें और अंतिम चरण के मतदान के लिए कुल प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर चार-चार चुनाव कर्मी तथा चार-चार पुलिस पदाधिकारी व सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती की गई है। जिन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश देने के बाद डिस्पैच सेंटर से मतदान सामग्री और ईवीएम मशीन के साथ रवाना किया गया। बताते चलें कि चुनाव कर्मियों को रवाना करने का सिलसिला शाम तक चलता रहा।

चौथम की इन पंचायतों में आज होगा मतदान
दशवें चरण में चौथम प्रखंड के जिला परिषद क्षेत्र संख्या 9 एवं 10 के चौथम पंचायत, मध्य बौरने, पूर्वी बौरने, पश्चिमी बौरने, पिपरा, तेलौंछ, नीरपुर, धुतौली, हरदिया, ठूठ्‌ठी मोहनपुर, सरसवा, बुच्चा, रोहियार पंचायत में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की बीच सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होगा।

398 पद के लिए मैदान में हैं कुल 1574 प्रत्याशी
बताते चलें कि दशवें और अंतिम चरण में आज होने वाले पंचायत चुनाव के मतदान के लिए चौथम के 13 पंचायतों में जिप सदस्य पद के 2 पद, मुखिया के 13 पद, सरपंच के 13 पद, पंसस के 18 पद और वार्ड सदस्य एवं पंच सदस्य के 176-176 पद सहित कुल 398 पदों के लिए चुनाव होना है। जिसमें सभी पदों पर कुल 1574 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जिसके भाग्य का फैसला आज होने वाले मतदान के जरिए होगा।

चुनाव कर्मियों को दिए गए आवश्यक निर्देश
चौथम के डिस्पैच सेंटर से चुनाव कर्मियों को रवाना करने से पूर्व डीएम, एसपी, डीडीसी, एडीएम एवं अन्य अधिकारियों ने चुनाव के लिए उपलब्ध कराए गए बैग में सामग्रियों का मिलान करने, निष्पक्ष तरीके एवं स्वच्छ तरीके से मतदान कराने संबधित आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया। इसके साथ चुनाव कर्मियों को बैग में मेडिकल किट अनिवार्य रूप से रखने की बात कही। जबकि मतदान के लिए मतदान केन्द्र तक जाने और आने तथा ईवीएम कलेक्शन सेंटर पर सावधानी पूर्वक मिलान कर ईवीएम जमा करने की बात कही गई।

दियारा क्षेत्र के 46 बूथों पर होगा शांतिपूर्ण मतदान
बताते चलें कि वैसे तो इस बार जिले में अब तक हुए सभी चरण का चुनाव छिट-पुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराया गया। जबकि आज का यह अंतिम चरण का चुनाव है। इसलिए जिला प्रशासन की टीम यहां सभी मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न कराने में जुटी हुई है। उल्लेखनीय है कि चौथम प्रखंड के मतदान केंद्र संख्या 8 से 52 तथा बूथ संख्या 165 और 166 नदी पार दियारा के दुर्गम क्षेत्र में हैं।

96 पीसीसीपी, 13 सैक्टर और 20 क्वीआरटी रहेंगे

अंतिम चरण के मतदान में कहीं से भी कोई चूक न हो तथा मतदान के दौरान बूथों पर उत्पन्न होने वाली समस्या और गड़बड़ी को रोकने के लिए चौथम में 96 पीसीसीपी दल, 13 सैक्टर मजिस्ट्रेट, 20 क्यूआरटी टीम के अलावा क्लस्टर और जोनल मजिस्ट्रेट को भी तैनात किया गया है।

खबरें और भी हैं...