अभियान:मेगा वैक्सीनेशन अभियान में 16 हजार लोगों ने लिया टीका, ओमिक्रॉन को ले विभाग अलर्ट

किशनगंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टीका लेने के लिए प्रेरित करते स्वास्थ्यकर्मी। - Dainik Bhaskar
टीका लेने के लिए प्रेरित करते स्वास्थ्यकर्मी।
  • शासन-प्रशासन की लगातार कोशिश के बावजूद अब भी कई लोग टीका लेने से वंचित

जिला प्रशासन द्वारा कोविड वैक्सीन को लेकर लगातार प्रचार प्रसार किया जा रहा है। शत प्रतिशत लोगों को टीकाकृत के लिए लगातार मेगा अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके बावजूद लोग कोविड महामारी की अनदेखी कर रहे हैं। वैक्सीन देने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को मशक्कत करनी पड़ रही है। अधिकारियों को समझाना पड़ रहा है। लोग टीका लेने से भी इंकार कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीन का मेगा अभियान चलाया जा रहा है। प्रशासन ओमिक्रॉन को लेकर भी अलर्ट है। मंगलवार को अभियान के तहत जिले में 179 टीककेन्द्र पर 16440 लोगों को करोनो का टीका लगाया गया। टीकाकरण में लगभग ढाई हजार स्वास्थ्य कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया था। इसके बावजूद लोगों को टीका लेने के लिए समझाना पड़ा। नतीजतन महज 12 हजार लोगों ने ही वैक्सीन लिया। जबकि दूसरे डोज से अभी भी एक बड़ी आबादी वंचित है। इसी माह के अंत तक जिले के शत प्रतिशत लोगों को कोविड वेक्सीनेट करने का डेडलाइन निर्धारित है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर मंजर आलम ने कहा कि जिले के लोगों ने कोरोना महामारी के दो दौर को करीब से देखा है। फिर भी लोग टीका लेने आगे नहीं आ रहे। उन्होंने लोगों से अपील किया है कि खुद, अपने परिवार, समाज व राष्ट्र की सुरक्षा के लिए वैक्सीन अवश्य लें।

अब तक 8.23 लाख लोगों ने प्रथम, 4.88 लाख ने लिया दूसरा डोज
सिविल सर्जन डॉक्टर सुरेश प्रशाद ने बताया की 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। अब तक 8.23 लाख लोगों ने प्रथम एवं 4.88 लाख लोगो ने दूसरा डोज लिया है। मेगा अभियान के दौरान मंगलवार को शाम चार बजे तक 12 हजार लोगों को टीकाकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि दिसंबर माह के अंत तक पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। ओमिक्रॉन संक्रमण को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह एलर्ट है।

टीका के लिए मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष रवाना कर चुके हैं जागरूकता रथ
चार दिन पूर्व बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष अब्दुल कयूम अंसारी ने जिला अतिथि गृह से हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रथ को रवाना किया था।उन्होंने इस मौके पर मदरसा के शिक्षकों से भी अपनी अपनी बाइक में कोरोना से बचाव का स्टीकर लगाकर घर घर जाने व कोविड वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित करने को कहा था। लोग अब भी कोविड वैक्सीन लेने से गुरेज कर रहे हैं।

टीका लेने से इंकार करने वाले लोगों को स्वास्थ्य कर्मियों ने दी जानकारी

बहादुरगंज| महाटीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य विभाग के कर्मी और प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ राकेश गुप्ता ने मंगलवार की सुबह से ही प्रखंड के सभी टीकाकरण स्थलों का जायजा लिया एवं अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए जागरूक भी किया। वहीं भौरादह पंचायत के बागीचा हाट गांव के पास कोरोना का टीका लेने से इंकार करने वाले कई लोगों की जानकारी स्वास्थ्य कर्मियों ने दी। इंकार की जानकारी मिलते ही प्रखंड विकास पदाधिकारी व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी उक्त गांव पहुंच कर लोगों को टीकाकरण के फायदे बताकर व समझा-बुझाकर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। लगभग 12 लोगों को पहला व 30 लोगों को दूसरा डोज़ लगवाया गया। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर निसार अहमद, फार्मासिस्ट संतोष झा,बीसीएम प्रतिमा कुमारी व स्वास्थ्य विभाग की टीम रही।

खबरें और भी हैं...