पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बारिश से परेशानी:24 घंटे में 60 एमएम बारिश, वज्रपात से तीन इंसुलेटर फटे, छह घंटे तक शहर की बिजली आपूर्ति रही बाधित

किशनगंज12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मंगलवार की सुबह बूंदा-बांदी के बीच स्टेशन के सामने एनएच के पूर्वी लेन पर जलजमाव से गुजरते राहगीर।
  • हलीम चौक पावर ग्रिड के पीछे इंसुलेटर फटने के बाद सुबह 11 बजे बिजली आपूर्ति हुई बहाल
  • पश्चिमपाली चौक, डुमरिया भट्ठा, रुईधासा, स्टेशन के सामने एनएच के पूर्वी लेन सहित अन्य स्थानों पर जलजमाव

पिछले 24 घंटे में जिले में 60 मिमी बारिश हुई। रुक-रुककर हो रही बारिश से जहां आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया वहीं इस दौरान रह रहकर बिजली कड़कने से लोग सहमे रहे। जान-माल का नुकसान तो नहीं हुआ पर बिजली गिरने से पूरबपाली पावर सब स्टेशन के आपूर्ति लाइन में बाधा आ गई। हलीम चौक पावर ग्रिड के पीछे तीन इंसुलेटर फट गए और इससे सुबह छह घंटे तक शहर में बिजली की आपूर्ति बाधित रही। 11 बजे बिजली की आपूूर्ति बहाल हो सकी। इस दौरान शहरवासियों को बिजली के बिना भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। गृहिणी रेखा साहा ने बताया कि बिजली हमारी आदत में शामिल है। टंकी का पानी खत्म हो गया था एवं 11 बजे बिजली आने के बाद ही घर का सभी कार्य हो सका। विद्युत बाेर्ड बार-बार वज्रपात से आपूर्ति बाधित हो जाने की समस्या का समाधान अब तक नहीं ढूंढ पाया है। बारिश के कारण शहरी क्षेत्र में कई आवासीय मुहल्लों व मुख्य मार्गों पर जलजमाव हो गया। पश्चिमपाली चौक, डुमरिया भट्ठा, रुईधासा जैसे आवासीय मोहल्लों के साथ ही स्टेशन के सामने एनएच के पूर्वी लेन पर बंगाल बस स्टैंड के समीप जलजमाव हो गया। यहां पश्चिमी लेन पर भी जलजमाव देखा गया। ग्रामीण क्षेत्रों में भी कच्ची सड़कें कीचड़ लिपटी रही। हालांकि सुबह 10 बजे के बाद मौसम धीरे-धीरे साफ हुआ। बारिश तो थम गई पर दिन भर बादल घिरे रहे।

बारिश से धान से धान और चाय को फायदा

बारिश से धान व चाय उत्पादक किसान खुश हैं। चाय के पौधों को भीनी बारिश की जरुरत होती है। बारिश नहीं होने पर बागानों में स्प्रिंकलर के जरिए पानी का छिड़काव होता है जो मंहगा पड़ता है। वहीं, धान की खेती को भी बारिश की जरूरत है। प्रखंड कृषि पदाधिकारी सत्येन्द्र कुमार के अनुसार अभी धान के पौधों में बाली आने का समय है। इस वक्त बारिश से उत्पादन अच्छा होगा व कीटों का प्रकोप भी कम होगा।

सितंबर माह में अब तक 12 दिन हुई बारिश
मिली जानकारी के अनुसार सितंबर माह में अब तक 12 दिन बारिश हुई है। माह में सिर्फ दो, तीन और चार सितंबर को बारिश नहीं हुई। मंगलवार को सर्वाधिक बारिश ठाकुरगंज में और सबसे कम बारिश किशनगंज प्रखंड में दर्ज की गई। ठाकुरगंज में 146, दिघलबैंक में 104, बहादुरगंज में 56, किशनगंज में 23, कोचाधामन में 57, पोठिया में 48 व टेढ़ागाछ प्रखंड में 45 मिमी बारिश दर्ज की गई।

स्विच ऑफ करने का निर्देश दिया है
पावर सब स्टेशन ऑपरेटर को बिजली कड़कने के दौरान स्विच ऑफ करने का निर्देश दिया गया है। इससे सिर्फ बिजली कड़कने के दौरान बिजली नहीं रहेगी लेकिन तुरंत बाद आपूर्ति बहाल की जा सकेगी एवं विभाग का नुकसान भी नहीं होगा।
रंजन कुमार देव, कार्यपालक अभियंता, बिजली बोर्ड

अगले चार दिन तक इसी तरह रहेगा मौसम
अगले 24 घंटे इसी तरह बूंदा बांदी के साथ बिजली कड़कने व वज्रपात की संभावना है। इस दौरान लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिन मौसम इसी तरह का रहेगा एवं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
एसके सुमन, पूर्णिया मौसम केंद्र प्रभारी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें