कोरोना:60 नए संक्रमित मिले, नौ दिनों में मरीजों की संख्या हुई 509, लापरवाही अब भी जारी

किशनगंज6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के मुख्य बाजार से चूड़ीपट्टी जाने के दौरान बिना मास्क के लोग। - Dainik Bhaskar
शहर के मुख्य बाजार से चूड़ीपट्टी जाने के दौरान बिना मास्क के लोग।
  • दुकानदार और प्रतिष्ठान संचालक गाइडलाइन का करें पालन, नहीं तो दुकान की जाएगी सील
  • लोग नहीं कर रहे कोविड प्रोटोकॉल का पालन, बिना मास्क घूम रहे बाजार में

एक सप्ताह से कारोना संक्रमण की रफ्तार तेज है। पिछले नौ दिनों में जिले में 509 संक्रमित मिले हैं जो इस माह अब तक मिले 525 मरीजों का 97 प्रतिशत है। हालांकि एक सप्ताह में तेजी से लोग ठीक भी हो रहे हैं। एक सप्ताह में 95 लोगों ने संक्रमण को मात दी है, जो कुल मरीजों का 18 प्रतिशत है। विगत 24 घंटे में फिर 60 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। अब जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 462 जा पहुंची है। किशनगंज शहरी क्षेत्र में ही सिर्फ 39 नए मरीज मिले। इसके बावजूद बड़ी संख्या में लोग मास्क पहनने में रुचि नहीं ले रहे हैं। जिला प्रशासन भी चौक-चौराहे तक मास्क जांच अभियान चलाकर निश्चिंत हैं। हाट बाजारों में अब भी कई लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं। कई दुकानदार भी बिना मास्क के अपने प्रतिष्ठानों पर ग्राहकों को सामान बेच रहे हैं। लोगों को पता है कि किस चौक चौराहे पर मास्क की चेकिंग होती है। लोग या तो रूट बदल लेते हैं या पुलिस को देख तौलिया या रुमाल नाक पर रख निकल जा रहे हैं। एसडीएम शहनवाज़ अहमद नियाजी ने कहा कि अब कड़ाई और तेज किया जाएगा। हाट बाजारों सहित दुकानदारों पर भी नजर रखी जाएगी। जो दुकानदार आदेश का उल्लंघन करते पाए जाएंगे, उनकी दुकान सील करते हुए विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

डीएम ने जारी कर रखा है गाइडलाइन
डीएम आदित्य प्रकाश ने कोविड गाइडलाइन जारी कर स्प्ष्ट कर दिया है कि लोगों को अभी क्या करना है, क्या नहीं। डीएम द्वारा जारी गाइडलाइन में दुकानदारों के लिए भी कई निर्देश दिए गए हैं। जिसमें मास्क पहनकर दुकान पर बैठना, ग्राहकों के लिए सेनेटाइजर का प्रयोग करना, बिना मास्क वाले ग्राहकों को सामान नहीं देना, ग्राहकों के लिए दुकान के सामने गोला बनवाना शामिल है। ताकि ग्राहक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपनी बारी का इंतजार करें। साथ ही यह भी निर्देश है कि अगर किसी भी दुकानदार या प्रतिष्ठान संचालक इसका उल्लंघन करते हैं, तो उनकी दुकान सील कर दिया जाए।

स्वास्थ्य विभाग ने भी टेस्ट का बदला ट्रेंड
जिस रफ्तार से कोविड पैर पसार रहा है, उस स्थिति में जांच की मुकम्मल व्यवस्था नहीं है। बड़ी संख्या में लोग अन्य प्रदेशों से लौट रहे हैं। लेकिन वे आराम से बिना जांच के अपने घर जा रहे हैं। स्टेशन पर जांच की कोई व्यवस्था नहीं है। इधर स्वास्थ्य विभाग ने जांच की प्रक्रिया में भी बदलाव किया है। अब सिर्फ लक्षण वाले लोगों की ही जांच होती है। जांच से पूर्व डॉक्टर से पड़ताल करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। डॉक्टर ही तय करेंगे कि कोविड का लक्षण है या नहीं। उनके पर्ची पर ही जांच होगी। इस संबंध में डीपीसी विश्वजीत ने कहा कि सरकार द्वारा ही यह गाइडलाइन जारी किया गया है। लेकिन जो लोग जांच करवाना चाहेंगे उनको जांच की अनुमति डॉक्टर देते हैं।

बैंककर्मी पॉजिटिव आने से बहादुरगंज स्टेट बैंक शुक्रवार को रहा बंद

बहादुरगंज |कोरोना के बढ़ते प्रकोप का खमियाजा शुक्रवार को अचानक ही एसबीआई की बहादुरगंज शाखा के ग्राहकों पर दिखा, एसबीआई की बहादुरगंज शाखा में लेन-देन दिन भर के लिए ठप रहा। बीते गुरुवार की शाम यहां चार बैंकर्स कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाए गए। जिस कारण शुक्रवार को प्रबंधन ने बैंक के मुख्य गेट में बंदी की सूचना नोटिस लगा दी। जानकारी के अनुसार वैश्विक महामारी के बीच अचानक सुरक्षा के मद्देनजर बैंकिंग कामकाज एक दिन के लिए प्रभावित रहा लेकिन पुनः शनिवार से ग्राहक की सेवा में जारी रहेगा। सैनिटाइजेसन के साथ ही शनिवार से बैंकिंग कामकाज को पुन: प्रारंभ हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...