पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:कोविड केयर सेंटर में सभी सुविधा उपलब्ध

किशनगंज6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिविल सर्जन नेे कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया, कहा-होम आइसोलेशन के मरीज भी निगरानी में

कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सजग है। संक्रमण से बचाव के लिए विभाग की ओर से आवश्यक तैयारी की जा रही है। सिविल सर्जन डॉ. श्रीनंदन ने जिले में संचालित कोविड- केयर सेंटर का निरीक्षण किया। संक्रमित मरीजों को उपलब्ध कराई जाने वाली सभी सुविधाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। सिविल सर्जन ने चिकित्सकों, पारा मेडिकल स्टाफ और अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति रोस्टर के अनुसार करने का आदेश दिया। सदर अस्पताल के ट्रामा सेंटर में कुल छह क्रियाशील वेंटिलेटर उपलब्ध हैं। जिले के कोविड केयर सेंटर महेश्बथना में एक साथ कुल 100 बेड की व्यवस्था की गयी है। बेड के साथ, ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता, आवश्यक औषधि एवं उपकरण की उपलब्धता, साफ सफाई की व्यवस्था, खानपान की व्यवस्था, चिकित्सक एवं पारा मेडिकल कर्मियों की रोस्टर की उपलब्धता, सीसीटीवी की उपलब्धता, आवश्यक सेनिटाइजेशन सुनिश्चित की जा रही है।

दवाओं एवं उपकरणों की उपलब्धता करें सुनिश्चित
सिविल सर्जन डॉ. श्री नंदन ने संक्रमित मरीज को दवा के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की ओर से भोजन व नाश्ता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। सिविल सर्जन ने संबंधित अधिकारियों को भर्ती मरीजों को ससमय भोजन एवं नाश्ता उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने को कहा है। साथ ही सेंटर में आवश्यक दवाओं, उपकरणों एवं आक्सीजन, पल्स ऑक्सीमीटर इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है। सेंटर में साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने का निर्देश दिया गया है। होम आइसोलेशन में स्थित में संक्रमित व्यक्ति भी स्वास्थ्यकर्मी की निगरानी में कोरोना संक्रमित मरीजों का फोन कॉल के माध्यम से फालोअप किया जा रहा है। वहीं आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका तथा एएनएम द्वारा गृह भ्रमण कर निगरानी की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को कोविड दवा किट भी उपलब्ध करायी जा रही है। इसके साथ ही जिला नियंत्रण कक्ष के माध्यम से उनके स्वास्थ्य का हाल-चाल पूछा जा रहा है। माइक्रो कंटेनमेंट ज़ोन के व्यक्ति की कोविड-19 जांच रैपिड एंटीजन किट के माध्यम से की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें