पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:शिक्षा विभाग के सभी दफ्तर एक भवन में होंगे, भूमिहीन स्कूलों के लिए भूमि खोजें

किशनगंज15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्ट्रेट में शिक्षा विभाग के कार्यों की हुई समीक्षा, डीएम बोले-
  • एमडीएम में राशन उठाव और वितरण में लापरवाही पर होगी कार्रवाई

डीएम आदित्य प्रकाश ने मिड डे मील योजना के तहत उठाव और वितरण में शिथिलता के मामला पर संज्ञान लिया है। डीएम ने प्रखंड स्तर पर लापरवाह प्रखंड संसाधनसेवी को चिह्नित कर स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश डीईओ को दिया है। गुरुवार को कलेक्ट्रेट में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक में डीएम ने मामले में किसी भी स्तर पर चूक होने पर जवाबदेही तय करते हुए कार्रवाई करने की बात कही। उन्होंने कहा कि छात्र -छात्राओं के लिए चल रही किसी भी योजनाओं में लापरवाही करने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई होगी। उन्होंने शिक्षा विभाग के अलग-अलग कार्यालयों को एकीकृत कर एक भवन में शिफ्ट करने का निर्देश दिया। इसके लिए एकीकृत भवन के लिए भूमि के चयन करने को कहा। डीईओ सुभाष गुप्ता ने शिक्षा विभाग के कार्यों, उपलब्धि व आगामी कार्य योजना पर पॉवर प्वाइंट के माध्यम से जानकारी दी। डीएम ने पिछली बैठक में दिए गए निर्देश का पालन, सेवांत लाभ, स्थापना, न्यायिक वादों, स्कूल संचालन, निर्माण कार्य, शिक्षक नियोजन, आदर्श विद्यालय की स्थापना, एमडीएम के तहत खाद्यान्न उठाव, वितरण, विद्यालय के लिए भू-अर्जन, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, बाला, उन्नयन कक्षा, खेल क्रिया कलाप आदि विषयों पर ने समीक्षा की।

22 की बैठक में जमीन तलाशने का मुद्दा उठाएं

जिले में 29 विद्यालय भूमिहीन हैं। भूमिहीन विद्यालयों के भवन निर्माण के लिए डीएम ने भूमि की तलाश करने को कहा। उन्होंने कहा कि 22 फरवरी को सभी अंचलाधिकारियों के साथ बैठक कर इस मामले को प्रमुखता से रखें। भूमि चयन में प्रगति लाने का निर्देश दिया गया। जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत लक्ष्य के विरुद्ध छत वर्षा संचयन की उपलब्धि की सराहना की।

42 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास शुरू
डीईओ ने कहा कि कोविड के मद्देनजर वर्ग छह से वर्ग 10 की कक्षाओं को छोड़कर सभी प्राथमिक विद्यालय में पठन-पाठन बंद है। विद्यालय में पठन-पाठन शुरू होने पर रेमेडियल कक्षा, कस्तूरबा गांधी विद्यालय में कक्षा संचालन, बाला योजना का संचालन शुरू किया जाएगा। उन्नयन बिहार योजना के तहत 42 विद्यालयों में स्मार्ट कक्षा का संचालन शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के तहत विद्यालय में बच्चों को विभिन्न सुरक्षात्मक जानकारी यथा आपदा, बाढ़, भूकंप, स्वरक्षा की जानकारी दी जा रही है।

सभी प्रखंडों में बनाए गए पांच-पांच आदर्श विद्यालय
डीएम ने पूर्व में हुई बैठक में हर प्रखंड में 5-5 मॉडल विद्यालय की स्थापना करने को कहा था। डीईओ ने बताया कि काम पूरा हो गया है। उसका मानक अनुरूप संचालन हो रहा है। डीएम को विद्यालय की लाइब्रेरी, शौचालय, क्लास रूम, बागवानी, अन्य अतिरिक्त सौंदर्यीकरण के बारे में बताया। डीएम ने विद्यालय में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एकलव्य राज्य आवासीय खेल प्रशिक्षण केंद्र हेतु किशनगंज मुख्यालय स्थित विद्यालय का चयन कर प्रस्ताव विभाग को भेजने का निर्देश दिया। उक्त प्रशिक्षण केंद्र से विद्यालय के बच्चों में खेल प्रतिभा को बढ़ावा मिलेगा। खेलो इंडिया केंद्र (लघु स्तर) खोलने के संबद्ध में विद्यालय या खेल प्रतिष्ठान का चयन मानक अनुरूप करने का निर्देश दिया गया। डीएम ने राइट टू एजुकेशन के तहत नामांकन की भी समीक्षा की व निर्देश दिए।

बैठक में ये पदाधिकारी थे मौजूद
समीक्षा बैठक में डीपीओ स्थापना अशफाक अंसारी, डीपीओ माध्यमिक शिक्षा महताब रहमानी, डीपीओ समग्र शिक्षा अजीत शर्मा, डीपीओ लेखा व योजना शौकत अली सहित सभी बीईओ, सभी वीआरपी समेत कई कर्मी थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें