पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सफलता:अनिल ने हासिल की सिविल सर्विसेज परीक्षा में 616वां रैंक

किशनगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कामयाबी के बाद बेटे को मिठाई खिलाते मां-पिता ।
  • किशनगंज शहर के नेपालगढ़ कॉलोनी के निवासी विनोद बसाक के पुत्र अनिल बसाक

मंगलवार को यूपीएससी ने 2019 की सिविल सेवा परीक्षा के अंतिम नतीजों का एलान कर दिया। यह एलान किशनगंज के लिए सुखद समाचार लेकर आया। किशनगंज शहर के नेपालगढ़ कॉलोनी के निवासी विनोद बसाक के पुत्र अनिल बसाक का नाम भी सफल उम्मीदवारों की लिस्ट में शामिल था। अनिल को आल इंडिया रैंक 616 हासिल हुई। यह अनिल का दूसरा प्रयास था। अनिल ने दैनिक भास्कर से बातचीत में बताया कि आईआईटी दिल्ली में पढ़ाई के दौरान उनके सीनियर छात्रों की सफलता देखकर तैयारी की इच्छा प्रबल हुई। गणित उनके छात्र जीवन का मजबूत पक्ष रहा है इसलिए उन्होंने गणित विषय को वैकल्पिक विषय के रूप में चयन कर परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। चार महीने पूर्व मुख्य लिखित परीक्षा में सफलता की सूचना मिली, इंटरव्यू का कॉल आया। इंटरव्यू स्मिता नागराज के बोर्ड ने लिया । सारी तैयारी रंग लायी और वे सफल हुए।

किशनगंज में हुई शुरुआती पढ़ाई
अनिल बताते है कि उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई किशनगंज के ओरिएंट पब्लिक स्कूल से की, जहां उन्होंने आठवीं कक्षा तक की शिक्षा ली। फिर दसवीं के लिए अररिया पब्लिक स्कूल चले गए। प्लस टू किशनगंज के ही बाल मंदिर सीनियर सेकंडरी स्कूल से किया। उसके बाद दिल्ली स्थित आईआईटी से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। 3 साल पूर्व दिल्ली में एक कोचिंग संस्था से कोचिंग भी ली लेकिन सेल्फ स्टडी के कारण ही सफलता मिली।

परिवार को दिया सफलता का पूरा श्रेय
अनिल ने अपनी सफलता का पूरा श्रेय अपने माता-पिता तथा अपने शिक्षकों को दिया। उन्होंने कहा कि मेरे पिताजी का कपड़े बेचने का छोटा सा काम है। घर की माली हालत कभी बहुत अच्छी नहीं रही। लेकिन मेरी पढ़ाई में मेरे पिताजी ने कभी कोई कमी नहीं आने दी। मेरे हर निर्णय को इनका पूरा समर्थन मिला, जिससे मुझे आत्मबल मिलता था। उन्होंने बताया कि ईमानदारी से मेहनत करते रहने से सफलता की संभावनाएं हमेशा रहती है। उन्होंने बताया कि मुझे जो भी सर्विस मिले, कोई भी राज्य मिले, मैं ईमानदारी से अपनी सेवा दूंगा। मुझे सिविल सेवा के माध्यम से राष्ट्रसेवा का जो मौका मिला है, इसमें अपना शतप्रतिशत दूंगा । अनिल की कामयाबी की खबर फैलने के बाद लोगों की बधाई का तांता लग गया। जब इसकी जानकारी यूपी कैडर के आईपीएस व लखनऊ एसपी गणेश प्रसाद को मिली तो उन्होंने अनिल को दूरभाष पर बधाई दी। इसके अतिरिक्त विधान पार्षद डॉ. दिलीप जायसवाल, विधायक मुजाहिद आलम, ओरियंटल पब्लिक स्कूल के प्रबंधक सरयू मिश्रा, प्रशासक आलोक कुमार, एसडीपीओ अनवर जावेद अंसारी, डीएसपी अजय कुमार झा, सहित अन्य ने बधाई दी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें