पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरूक:सीओपीडी से बचने के लिए धूम्रपान और प्रदूषण से बचें : डॉ. शिवकुमार

किशनगंज9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

वर्ल्ड सीओपीडी डे के अवसर पर छाती रोग विशेषज्ञ डॉ. शिवकुमार ने बुधवार को प्रेसवार्ता की। लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से कई महत्वपूर्ण जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि ध्रूमपान और प्रदूषण से बचकर ही सीओपीडी बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है। इसके साथ ही दिनचर्या में भी लाना होगा बदलाव। दैनिक जीवन मे अति व्यस्तता के बावजूद भी अपने दिनचर्या में बदलाव लाकर सीओपीडी बीमारी से बचा जा सकता है। चिकित्सक ने कहा कि सीओपीडी फेफड़े का एक ऐसा रोग है जिसे रोका जा सकता है। यह सबसे ज्यादा धुएं से फैलता है। जिसमें चिमनी के धुएं, भट्टा से निकलने वाले धुएं, घर मे चूल्हे में खाना बनाते समय निकलने वाले धुएं आदि से फैलता है। सीओपीडी का सबसे सामान्य कारण तंबाकू का धुआं है। सिगरेट पीना सबसे ज्यादा हानिकारक है।

सिगरेट का धुंआ इतना खतरनाक होता है कि सिगरेट पीने वालों के अलावा यह दूसरे को भी प्रभावित करता है। डॉक्टर कुमार ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि इस रोग से बचने के लिए सभी को जागरूक होना पड़ेगा। जो सिगरेट का सेवन कर रहे हैं इसे जल्द छोड़ दें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें