पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अपील हुई सफल:बकरीद पर मांगी बरकत, इबादत के साथ इंसानों को बचाने के लिए अपने-अपने घर में ही पढ़ी नमाज

किशनगंज2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गांधी चौक पर मौजूद एसडीओ, एसडीपीओ, प्रशिक्षु डीएसपी, डीपीओ। - Dainik Bhaskar
गांधी चौक पर मौजूद एसडीओ, एसडीपीओ, प्रशिक्षु डीएसपी, डीपीओ।
  • कोरोना गाइडलाइन का अकीदतमंदों ने किया पालन, जिले में कायम रही विधि-व्यवस्था
  • चौक-चौराहे पर सशस्त्र बलों के साथ तैनात रहे दंडाधिकारी, देर रात होती रही गश्ती

कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जिले में बकरीद का त्योहार अपूर्व उल्लास के साथ शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। कहीं भी सामूहिक तौर पर नमाज पढ़ने से लोगों ने परहेज किया व अपने घर में ही बकरीद की नमाज अदा की। कोविड संक्रमण को देखते हुए शासन-प्रशासन ने छह अगस्त तक सभी धार्मिक स्थलों में सभी प्रकार के सामूहिक आयोजन पर रोक लगा रखी है। वक्फ बोर्ड सहित विभिन्न संस्थाओं ने भी लोगों से अपने-अपने घर में ही अपने परिवार के सदस्यों के साथ नमाज अदा करने की अपील किया था। इसका असर देखा गया। बुधवार को शहर में कहीं भी लोग एक जगह एकत्रित नहीं दिखे। घर में नमाज अदा करने के बाद लोगों ने एक दूसरे से मिलकर ईद की बधाइयां दी। दूसरी ओर त्योहार को शांतिपूर्वक संपन्न कराने और जिले में विधि-व्यवस्था बहार रखने को लेकर प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद दिखा। चौक-चौराहों पर सशस्त्र बलों के साथ दंडाधिकारी तैनात दिखे। इसके अलावे वरीय अधिकारी स्वयं दल बल के साथ शहर में गश्त लगाते दिखे। एसडीएम शहनवाज अहमद नियाजी एवं एसडीपीओ अनवर जावेद अंसारी स्वयं गश्त लगाते व विभिन्न चौक-चौराहों पर तैनात दंडाधिकारियों व पुलिस बलों को आवश्यक निर्देश देते नजर आए। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को ड्यूटी में किसी प्रकार की शिथिलता बरतने से परहेज करने का हिदायत देते रहे। बकरीद को लेकर बाजार सुनसान नजर आया।

इन जगहों पर तैनात रहे मजिस्ट्रेट
विधि व्यवस्था सुचारू रखने के लिए किशनगंज थाना क्षेत्र में 26, कोचाधामन थाना क्षेत्र में 13, बहादुरगंज थाना क्षेत्र में सात, दिघलबैंक थाना क्षेत्र में 10, ठाकुरगंज थाना क्षेत्र में 14, पोठिया थाना क्षेत्र में 12 एवं टेढ़ागाछ थाना क्षेत्र में 13 स्थलों पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी तैनात किए गए हैं। सभी थाना क्षेत्रों में संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थलों की पहचान कर उन जगहों पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

94 जगहों पर कल तक दण्डाधिकारी रहेंगे प्रतिनियुक्त
जिले में 94 स्थलों पर दण्डाधिकारी प्रतिनियुक्त किये गए हैं। सभी दण्डाधिकारी 23 जुलाई तक अपने अपने स्थानों पर ही डटे रहेंगे। एसडीएम के अनुसार यह पर्व तीन दिनों तक मनाए जाने की परंपरा है। अवांछित तत्व या आपराधिक छवि वाले लोग किसी प्रकार की गड़बड़ी कर जिले की सौहार्द न बिगाड़ सके इसके लिए सभी अधिकारी अलर्ट पर हैं। सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है। किसी भी तरह की अफवाह फैलते ही तत्काल इसकी सूचना वरीय अधिकारियों को देने सहित अफवाह का खंडन करने का निर्देश दंडाधिकारियों को दिया गया है। एसडीएम ने लोगों से अपील किया कि किसी प्रकार की सूचना अगर मिलती है तो संबंधित बीडीओ, सीओ या थानाध्यक्ष को इसकी जानकारी दें। जिला स्तर पर कंट्रोल रूम को भी मामले की जानकारी देकर इसकी पुष्टि कर सकते हैं।

फल पट्टी चौक पर था कंट्रोल रूम

किशनगंज | बकरीद को लेकर जिले में सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम देखा गया। डीएम व एसपी के निर्देश पर एसडीएम शहनवाज अहमद नियाजी व एसडीपीओ अनवर जावेद अंसारी सुरक्षा व्यवस्था को स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे थे। दोनों अधिकारी पल-पल की रिपोर्ट डीएम आदित्य प्रकाश व एसपी कुमार आशीष को दे रहे थे। संवेदनशील जगहों व धार्मिक स्थलों पर पुलिस की प्रतिनियुक्ति थी। चिन्हित चौक-चौराहों में 94 स्थानों पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी। फल पट्टी चौक में अस्थायी कंट्रोल रूम बनाया गया था। जहां मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई थी। प्रशिक्षु डीएसपी मुकेश कुमार ठाकुर, सीओ समीर कुमार, इंस्पेक्टर श्याम किशोर यादव व सदर थानाध्यक्ष सतीश कुमार हिमांशु भी व्यवस्था का जायजा ले रहे थे। एसडीएम, एसडीपीओ, प्रशिक्षु डीएसपी, डीपीओ व सीओ एक घण्टे तक गांधी चौक व अस्थायी कंट्रोल रूम में डटे रहे। विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में भी एसपी की नजर थी।

खबरें और भी हैं...