पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना खात्मे का काउंटडाउन शुरू:आज देर शाम पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन, 16 से होगी टीकाकरण

किशनगंज2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खुशखबरी; वैक्सीन की पहली खेप पहुंची पूर्णिया, जिलेवासियों को 2 दिन और करना होगा इंतजार

जिलावासियों का इंतजार खत्म हुआ। कोविड की वैक्सीन पहुंचने की तारीख तय हो चुकी है। सूत्रों के अनुसार कोविड की वैक्सीन की पहली खेप पूर्णिया पहुंच चुकी है, जो गुरुवार की देर शाम किशनगंज पहुंच जाएगी।

वैक्सीन को सुरक्षित स्टोर करने का काम पूरा हो चुका है। विभाग इस कार्य में एक सप्ताह से युद्ध स्तर पर तैयारी कर रहा था। वैक्सीन को ट्रामा सेंटर स्थित आईसीयू में आइस लाइन रेफ्रिजरेटर में रखा जाएगा। वैक्सीन को रखने के लिए यह रेफ्रिजरेटर मंगवाया गया है। शनिवार से जिले में पांच जगहों पर टीकाकरण किया जाएगा। प्रति दिन हर सेंटर पर 100 लोगों का टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य है। इस तरह पहले चरण में हर दिन 500 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। पहले चरण में 8599 लोगों का टीकाकरण किया जाना है। ये सभी कोरोना के फ्रंट लाइन वाॅरियर (स्वास्थ्यकर्मी) हैं। टीकाकरण के लिए ऐसे केंद्रों का चयन किया गया है, जहां न्यूनतम 3 कमरे हों। चुनाव बूथ की तर्ज पर केंद्र का निर्माण किया गया है।

वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया के क्रियान्वयन और अनुश्रवण के लिए कोषांग का गठन किया गया है। डीएम डॉ. आदित्य प्रकाश के अनुसार कोषांग में शामिल विभिन्न दलों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है। टीकाकरण के पूर्व 15 जनवरी तक सभी केंद्रों को पूरी तरह सैनिटाइज कर लेने को कहा गया है। सिविल सर्जन डॉ. श्रीनंदन के अनुसार पटना मुख्यालय से वैक्सीन पूर्णिया आएगा। पूर्णिया से वैक्सीन किशनगंज सदर अस्पताल आएगा। उसके बाद इसे सभी चयनित स्थलों पर सुरक्षित पहुंचाया जाएगा।

ट्रामा सेंटर के आईसीयू में रखी जाएगी वैक्सीन, पहले चरण में 8599 लोगों काे लगेगा टीका

टीकाकरण के सफल संचालन को कई टीमें रहेंगी क्रियाशील
टीकाकरण के सफल संचालन एवं निगरानी के लिए प्रशासन ने विभिन्न स्तर पर कई कोषांगों का गठन किया है। प्रतिरक्षण कोषांग को प्रखंड स्तर पर कार्यशाला का आयोजन करने, कर्मियों को शत प्रतिशत प्रशिक्षण देने का दायित्व, सत्र स्थल कोषांग को वैक्सीन सेंटर पर इंटरनेट, कम्प्यूटर, प्रिंटर सहित सभी मूलभूत सुविधा उपलब्ध करवाने का दायित्व, कोल्ड चेन कोषांग को जिले से प्रखण्ड तक कोल्ड चेन सुनिश्चित करने, वैक्सीन वाउल को खोलने का उपकरण, विधि व्यवस्था कोषांग को सत्र स्थल पर भीड़ को नियंत्रित करने, गलत जानकारी एवं अफवाह के विरुद्ध कार्रवाई करने, कोविन पोर्टल कोषांग को सत्र स्थल पर वेब कास्टिंग करने, सभी प्रकार की तैयारी का निगरानी करने, निरीक्षण कोषांग को टीकाकरण से एक दिन पूर्व सभी सत्र स्थलों का शत प्रतिशत तैयारी पूर्ण करने के साथ साथ एईएफआई कोषांग एवं जनसंपर्क कोषांग को भी दायित्व सौंपा गया है।

पहले स्वास्थ्यकर्मियों का किया जाएगा टीकाकरण
प्रथम फेज में 8599 हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण किया जाएगा। इसमें सरकारी, गैर सरकारी व आईसीडीएस के कर्मी शामिल हैं। दूसरे फेज में फ्रंट लाइनर्स का टीकाकरण किया जाएगा। जिसमें सुरक्षा कर्मी को शामिल किया गया है। तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों एवं असाध्य रोग यथा कैंसर, टीवी, हृदय रोग से पीड़ित लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

अंतिम फेज में 50 से कम आयुवर्ग के सामान्य लोगों को यह वैक्सीन दी जाएगी। पहले फेज में किशनगंज प्रखंड के 3344, ठाकुरगंज प्रखंड के 1319, पोठिया प्रखंड के 1116, टेढ़ागाछ प्रखंड के 510, कोचाधामन प्रखंड के 943, दिघलबैंक प्रखंड के 632 व बहादुरगंज प्रखंड के 735 हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य है।

बिल्कुल सुरक्षित और असरदार है टीका
सिविल सर्जन डॉ. श्रीनंदन ने कहा कि कोविड वैक्सीन बिल्कुल सुरक्षित और असरदार है। प्रत्येक लोगों को दो डोज दिया जाएगा। दो डोज के बाद एक सप्ताह पूरा होते ही लोगों में एंटी बॉडी पैदा हो जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील किया कि अफवाह पर ध्यान नही दें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser