पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:107 मतदानकर्मियों को शोकॉज जारी 24 घंटे के अंदर डीएम ने मांगा जवाब

किशनगंज8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जिप सभागार में मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण देते डीएम।
  • तीन से 11 अक्टूबर तक आयोजित प्रशिक्षण में भाग नहीं लेने का आरोप

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी आदित्य प्रकाश ने जिले के 107 मतदानकर्मियों को कारणपृच्छा जारी किया है। तीन अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक कोटिवार आयोजित प्रशिक्षण में इन लोगों की अनुपस्थिति सामने आने के बाद शुक्रवार को कार्रवाई की गई। जिला निर्वाचन पदाधिकारी के हवाले से कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी राशिद आलम ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि यह गंभीर मामला है। अनुपस्थित मतदानकर्मियों से 24 घंटे के अंदर जवाब मांगा गया है। जिले में सात नवंबर को मतदान होना है। जिला प्रशासन शांतिपूर्ण, स्वच्छ, पारदर्शी एवं भयमुक्त माहौल में चुनाव संपन्न कराने के प्रति कटिबद्ध है। इस बार कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने प्रति एक हजार मतदाताओं पर एक मतदान केंद्र बनाने का निर्देश दिया है। जिले में चार विधानसभा हैं। पूर्व में जिले में कुल 1065 मतदान केंद्र थे। लेकिन निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में में 603 नए मतदान केंद्र बनाए गए हैं। अब जिले में मतदान केंद्रों की संख्या बढ़कर 1668 हो गया है। 603 मतदान केंद्र बढ़ने के कारण स्वभाविक तौर पर मतदानकर्मियों की संख्या भी काफी बढ़ गयी है। इसलिए सभी मतदानकर्मियों को नियमित प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि त्रुटिरहित मतदान हो सके।

जिले में बनाए गए गए 1668 मतदान केंद्र : जिले में चार विधानसभा हैं। बहादुरगंज विधानसभा में पूर्व में 274 मतदान केंद्र थे। सहायक मतदान केंद्र की संख्या 161 है। कुल 435 मतदान केंद्र हैं। ठाकुरगंज विधानसभा में पूर्व में 273 मतदान केंद्र थे। 158 नए मतदान केंद्र बनाए गए हैं। अब कुल मतदान केंद्रों की संख्या 431 है। किशनगंज विधानसभा में पहले 271 मतदान केंद्र थे। 168 नए मतदान केंद्र बनाए गए हैं। अब कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 439 है।

मतदान कर्मी नहीं करेंगे राजनीतिक दलों का आतिथ्य स्वीकार मतदानकर्मियों को स्पष्ट निर्देश है कि किसी भी राजनीतिक दलों का आतिथ्य स्वीकार नहीं करेंगे। पीठासीन पदाधिकारी भी यह तय कर लेंगे कि जिस विधानसभा में उनकी ड्यूटी है। उस विधानसभा से कोई उनके रिश्तेदार मैदान में नहीं हो। सेक्टर दंडाधिकारियों को भी गांव, टोला व आबादी का पता लगाकर उस टोले में भयमुक्त होकर मतदान करने का माहौल तैयार करने का दायित्व दिया गया है।

चुनाव में बाधा पहुंचाने वालों पर प्राथमिकी भी हो सकती है दर्ज
जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा आगाह किया जा चुका है कि निर्वाचन कार्यों में उदासीनता बरतने वालों पर विधिसम्मत कार्रवाई होगी। अनुपस्थित कर्मियों को 24 घण्टे के अंदर जवाब देना है। लापरवाही बरतने वाले या निर्वाचन में बाधा का प्रयास करने वालों के खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के सुसंगत धाराओं में प्राथमिकी भी दर्ज कराया जा सकती है। राशिद आलम, कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी

प्रत्येक मतदान केंद्रों पर सौ लीटर क्षमता वाला डस्टबिन रखा जाएगा
किशनगंज |
बिहार विधानसभा निर्वाचन में मतदान एवं मतगणना में कोबिड 19 के प्रोटोकॉल का सफल अनुपालन किया जाएगा। जिला पदाधिकारी आदित्य प्रकाश ने जिप सभागार में कोबिड 19 कोषांग के नोडल पदाधिकारी को कई अहम निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान सभी कर्मियों को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। सभी का थर्मल स्क्रीनिंग करवाया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन के लिए सभी मतदान केंद्रों पर दो गज की दूरी के साथ गोला लगाने का निर्देश दिया गया। कंटेन्मेंट जोन के ऐसे मतदाता जो कोरोना पॉजिटिव नहीं हैं। वे सामान्य क्षेत्रों के मतदाता की तरह मतदान देने आएंगे और जाएंगे। सभी मतदान केंद्र पर हेल्प डेस्क का संचालन की जिम्मेदारी सेक्टर हेल्थ रेगुलेटर को दिया गया है। मतदान प्रक्रिया के दौरान बायो मेडिकल कचड़ा निष्पादन के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर तीन डस्टबीन रहेगा। एक डस्टबिन की क्षमता सौ लीटर की होगी। बायो मेडिकल कचड़ा निष्पादन की जिम्मेदारी बूथ स्तर पर क्यू मैनेजर को होगी। जिला पदाधिकारी ने कहा कि एक नवंबर से पूर्व सभी मेडिकल कर्मियों का प्रशिक्षण सुनिश्चित करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें