पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंचायत चुनाव:सरकारी जगहों पर नहीं लगेगा झंडा-पोस्टर मतदाता को प्रलोभन देने पर होगी कार्रवाई

किशनगंज22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पंचायत चुनाव को लेकर समाहरणालय में बैठक में मौजूद अधिकारियों को निर्देश देते डीएम। - Dainik Bhaskar
पंचायत चुनाव को लेकर समाहरणालय में बैठक में मौजूद अधिकारियों को निर्देश देते डीएम।
  • चुनाव की तैयारी को लेकर डीएम ने सोमवार को विभिन्न पहलुओं की समीक्षा बैठक
  • असामाजिक तत्वों पर नजर रखने व धारा 107 की कार्रवाई के निर्देश

पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर डीएम डॉ. आदित्य प्रकाश ने सोमवार को विभिन्न पहलुओं की समीक्षा की। समाहरणालय में आयोजित बैठक में पंचायत चुनाव के सफल संचालन के लिए वज्रगृह, ईवीएम मैनेजमेंट प्लान, बूथों की संवेदनशीलता, प्रशिक्षण, आदर्श आचार संहिता, चुनाव के दौरान विधि-व्यवस्था, कर्मियों का डेटाबेस, ईवीएम कमीशनिंग, पंचायत स्तर पर कलस्टर, वाहन की उपलब्धता, बूथों पर मूलभूत सुविधा, मतगणना की तैयारी आदि से संबंधित कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर डीएम ने आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में कहा गया की किसी भी सरकारी भवन, संपत्ति पर अभ्यर्थी या उनके समर्थकों द्वारा प्रचार नहीं किया जाएगा। मतदाता के लिए प्रलोभन दिए जाने की सूचना मिलने पर तत्काल कार्रवाई किए जाएंगे। चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश का अनुपालन के साथ 107 के प्रस्ताव पर अविलंब कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया गया। बूथों पर रैम्प की व्यवस्था, बिजली एवं पानी की व्यवस्था, मॉडल बूथों की संख्या आदि को लेकर भी कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के लिए निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय पर जाने वाले उम्मीदवारों की ओर से ऐसे अधिकारी के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि में किसी भी वाहन का प्रवेश वर्जित होगा। नाम निर्देशन के दौरान सभी उम्मीदवारों, समर्थकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा कोविड-19 के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों का पूर्ण रूप से अनुपालन किया जाना अनिवार्य है। जिले में चौथे से 11 वें चरण तक पंचायत चुनाव है।

निजी या सरकारी जमीन व भवन पर पोस्टर चिपकाने पर कार्रवाई
डीएम के अनुसार किसी भी उम्मीदवार द्वारा किसी व्यक्ति की भूमि, भवन या दीवार का उपयोग झंडा टांगने, पोस्टर चिपकाने, नारे लिखने आदि प्रचार कार्यों के लिए नहीं होगा। किसी मकान मालिक द्वारा जोर जबरदस्ती की सूचना देने पर त्वरित कार्यवाई होगी। किसी भी सरकारी भवन, संपत्ति पर अभ्यर्थी या उनके समर्थकों द्वारा प्रचार नहीं किया जाएगा। मतदाता के लिए प्रलोभन दिए जाने की सूचना मिलने पर तत्काल कार्रवाई होगी। प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।
ये रहे मौजूद : बैठक में डीडीसी मनन राम, एडीएम (पीजीआरओ) प्रमोद कुमार राम, एसडीएम शहनवाज अहमद नियाजी, डीपीआरओ अमित कुमार समेत सभी नोडल पदाधिकारी मौजूद रहे जबकि सभी बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी व सहायक निर्वाची पदाधिकारी वर्चुअल मोड में बैठक से जुड़े रहे।

असामाजिक तत्वों पर रखें नजर
विधि-व्यवस्था की समीक्षा में डीएम ने असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। इसके लिए लगातार क्षेत्र भ्रमण करने व धारा 107 के तहत अधिक से अधिक बॉन्ड डाउन करने का निर्देश दिया गया है। आवश्यकता महसूस होने पर सीसीए के तहत भी अधिक से अधिक प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया है। कहा कि निर्वाचन की अधिसूचना जारी होते ही सम्पूर्ण पंचायत निर्वाचन क्षेत्रों में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू है, जिसका पूरी सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराएं।

खबरें और भी हैं...