पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमण पर जीत की बारी:कल से 45 वर्ष तक के लोगों को लगेगी वैक्सीन

किशनगंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोविड वैक्सीनेशन को लेकर जिले में बनाए गए हैं 30 टीकाकरण केंद्र
  • सीएस की अपील-अधिक से अधिक लोग लगवाएं कोरोना कर टीका

कोरोना के संक्रमण को लेकर टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। कल यानी एक अप्रैल से 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को भी कोविड वैक्सीन दिया जाएगा। जिले के सभी पीएचसी को इस संबंध में दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इसके पूर्व 60 वर्ष के ऊपर एवं 45 वर्ष से ऊपर गंभीर बीमारी से संक्रमित लोगों का टीकाकरण किया जा रहा था, लेकिन अब स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुरूप 45 वर्ष के ऊपर सभी लोगों का टीकाकरण एक अप्रैल से करने की सभी तैयारी पूरा कर लिया है। सीएस डॉ. श्रीनंदन ने बताया कि कोविड वैक्सीन सुरक्षित है। वैक्सीन लेने के बाद अब तक कहीं से किसी प्रकार की शिकायत जिले में नहीं मिली है। सीएस ने आम लोगों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में आगे आकर टीका लगवाएं। जिले में कुल 30 स्थलों पर टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

स्वास्थ्य केन्द्रों में ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा
सिविल सर्जन डॉ. श्रीनंदन ने बताया कि विभागीय आदेश के अनुसार जिनकी उम्र 45 वर्ष के ऊपर हैं वे अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि टीकाकरण करवाने वाले लाभार्थी अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर अपने नजदीक के टीकाकरण केंद्र पर जाकर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन करवाकर तुरंत टीका ले सकते हैं। जिले में कुल 30 केंद्रों पर टीकाकरण की सुविधा है। सभी प्राथमिक, सामुदायिक एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अलावा सदर अस्पताल तथा माता गुजरी मेडिकल कॉलेज में टीकाकरण केंद्र पर बनाए गए हैं। इस संबंध में स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सहारा लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए गाइडलाइन का पालन जरूरी है।

जिले में कुल 16 कोरोना संक्रमित
जिले में इस वक्त कुल 16 कोरोना संक्रमित व्यक्ति हैं। जिसमें से 13 जिले के हैं और तीन जिले से बहार के निवासी हैं। जिले में स्वास्थ्यकर्मियों के प्रथम डोज 8134 के लक्ष्य के विरुद्ध 7000 का टीकाकरण एवं 8066 फ्रंटलाइन वर्कर के लक्ष्य के विरुद्ध 6734, स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरे डोज में 7000 के लक्ष्य के विरुद्ध 4877 तथा फ्रंटलाइन वर्कर को दूसरे डोज में 6734 के लक्ष्य के विरुद्ध 2996 वैक्सीन लगाए जा चुके हैं। 45 से 59 वर्ष के बीमार लोगों के एक लाख 41 हजार 674 लक्ष्य के विरुद्ध 3664 का टीकाकरण एवं 60 वर्ष से अधिक आयु 48153 के लक्ष्य के विरुद्ध 8146 का टीकाकरण किया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें