पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जगी आस:जुलाई तक बिछ जाएगी गैस पाइपलाइन, 3 प्रखंडों में लगभग पूरा

किशनगंज8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पोठिया में पाइपलाइन बिछाते गेल इंडिया लिमिटेड के कर्मी। - Dainik Bhaskar
पोठिया में पाइपलाइन बिछाते गेल इंडिया लिमिटेड के कर्मी।
  • कोरोना और फिर बरसात के कारण देर हुई योजना, 2020 में ही पूरा होना था काम

प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा परियोजना के तहत जिले में गैस पाइपलाइन बिछाने का काम जारी है। कोरोना व बरसात के कारण कार्य योजना पूरा होने का डेडलाइन 2020 बीत चुका है। अब परियोजना को 2021 के जुलाई तक यानी बरसात के पूर्व पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बताते चलें कि जिले के चार प्रखंडों के 45 गांव होकर गैस पाइपलाइन गुजरेगी। बिहार के सात जिलों से गुजरने वाली पाइपलाइन में किशनगंज भी शामिल है। बरौनी से बेगूसराय, खगड़िया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, अररिया व किशनगंज होकर पाइपलाइन गुवाहाटी तक जाएगी। गेल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साइट इंजीनियर गोपाल कुमार ने कहा कि भारत सरकार की यह अतिमहत्वपूर्ण योजना है। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण एवं बरसात के कारण पाइप बिछाने का काम प्रभावित हो गया। अन्यथा 2020 तक जिले में काम पूरा हो जाता। उन्होंने कहा कि पाइपलाइन बिछाने का कार्य जारी है। जिन भू-स्वामियों की जमीन होकर पाइपलाइन गुजर रही है, उन्हें मुआवजा भी दिया जा रहा है। जुलाई तक इस जिले में काम पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ठाकुरगंज के 9, पोठिया के 9, बहादुरगंज के 6 व कोचाधामन के 21 गांव होकर पाइपलाइन बिछाई जाएगी। पोठिया, ठाकुरगंज व कोचाधामन के अधिकतर गांव में काम अंतिम चरण में है।

यह होगा फायदा: कार्य पूरा होने के बाद इस पाइप होकर सीएनजी गैस की आपूर्ति की जाएगी। सीएनजी गैस एलपीजी गैस का विकल्प होगा। यह सस्ता होने के साथ साथ अधिक नुकसान दायक भी नहीं है। गेल इंडिया लिमिटेड के साइट इंजीनियर ने कहा कि इस गैस से गाड़ी परिचालन के अलावे घर में रसोई बनाने के काम भी आएगा। उन्होंने कहा कि गैस लीक होने की स्थिति में यह ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता है। एलपीजी हवा से भारी होने के कारण नीचे की ओर फैलता है। आग लगने पर यह ज्यादा क्षति पहुंचाता है, लेकिन सीएनजी गैस हवा से हल्का होने के कारण ऊपर की ओर उठता है। जिससे आग लगने पर जानमाल की क्षति कम होती है।

भूमि अधिग्रहण में मदद का दिया है निर्देश

डीसीएलआर सह नोडल पदाधिकारी आफाक अहमद ने कहा कि जून-जुलाई तक पाइपलाइन बिछाने का काम पूरा करने का निर्देश संबंधित एजेंसी को दिया गया है। चारों अंचल के अंचलाधिकारियों को भी भूमि अधिग्रहण में सहयोग करने का निर्देश दिया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें