पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निरीक्षण:महानंदा नदी की धारा का रुख बदलने से भारी तबाही, पूरा मंझोक गांव टापू में हुआ तब्दील

किशनगंज10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मंझोक गांव में हो रहे कटाव का मुआयना करते विधायक मुजाहिद आलम व अन्य। - Dainik Bhaskar
मंझोक गांव में हो रहे कटाव का मुआयना करते विधायक मुजाहिद आलम व अन्य।
  • विधायक ने कार्यपालक अभियंता के साथ किया मंझोक गांव का मुआयना
  • बाढ़ से मजार शरीफ के अस्तित्व को बचाने के लिए विधायक ने प्रशासन को कटाव रोकने का दिया निर्देश

किशनगंज प्रखंड के दौला पंचायत अन्तर्गत मंझोक गांव में महानंदा नदी से हो रहे भीषण कटाव का विधायक कोचाधामन मुजाहिद आलम ने मंगलवार को मुआयना किया। उनके साथ कार्यपालक अभियंता जल निस्सरण विभाग भी थे। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए फ्लड फाइटिंग के तहत कटाव रोकने हेतु कार्य प्रारंभ करने का निर्देश विधायक ने दिया। यहां विधायक मजार शरीफ के पास पहुंचे। मजार शरीफ के अस्तित्व पर खतरे को देखते हुए विधायक ने कार्यपालक अभियंता जल निस्सरण, कनीय अभियंता को तत्काल फ्लड फाइटिंग के तहत कटाव रोकने हेतु कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया। यहां कार्य शुरु होने की बात विधायक ने कही। यहां बलियाडंगा में महानंदा नदी की धारा का रूख बदलने के कारण भारी तबाही का सामना करना पर रहा है। पूरा गांव टापू में तब्दील हो गया है। विधायक मंगलवार को नाव के सहारे कार्यपालक अभियंता एवं कनीय अभियंता के साथ गांव का दौरा किया। उक्त गांव के कुल पन्द्रह लोगों का घर अभी तक कटाव के ज़द में आकर ध्वस्त हो गया है। इस संबंध में अंचलाधिकारी किशनगंज को नदी कटाव पीड़ितों को तत्काल राहत सामग्री उपलब्ध कराने को कहा गया है। उनके साथ तबरेज आलम, अदनान कमर, शहरयार रेजा, जीशान आलम, सादिक इकबाल भोला आदि भी थे।

विधायक ने सिंघीमारी में बाढ़ग्रस्त इलाके का किया दौरा

दिघलबैंक  | ठाकुरगंज विधायक नौशाद आलम ने मंगलवार को दिघलबैंक प्रखंड क्षेत्र के बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया। क्षेत्र में रविवार को आये कनकई नदी के बाढ़ से पहले प्रभावित इलाकें सिंघीमारी पंचायत के पक्काबाड़ी, सिमलडांगी, बेलडांगी, लोहाकांछी, कॉलोनी टोला, दुर्गापुर, गौरीपुर, पीलटोला, बनारसी टोला आदि बाढ़ ग्रस्त गांवों के पुल-पुलिया एवं क्षतिग्रस्त सड़कों का जायजा लिया। उन्होंने लोगों से मिलकर उनका हाल चाल जाना। ग्रामीणों ने विधायक को बताया कि रविवार को आयी बाढ़ के दो दिनों बाद भी प्रखंड स्तरीय कोई भी पदाधिकारी बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों के दौरे नहीं किये जाने और न ही किसी भी तरह की कोई राहत या व्यवस्था कराई गयी है। जिसपर विधायक ने नाराजगी जाहिर करते हुए मौके पर से जिला पदाधिकारी को फोन पर इलाकें के वास्तु स्थिति से अवगत कराते हुए तत्काल राहत उपलब्ध कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सूचना दिए जाने के बावजूद अभी तक अंचलाधिकारी या कोई भी प्रखंड के अधिकारी बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में नहीं पहुंचे जो स्थानीय पदाधिकारियों के कर्तव्यहीनता को दर्शाता है। 

रेतुआ नदी के कटाव से 9 घर नदी में विलीन, प्रशासन से मदद की गुहार

टेढ़ागाछ | प्रखंड के चिल्हनियां पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर-14 के संथाल टोला देवरी में रेतुआ नदी के कटाव के चपेट के कारण 9 घर नदी में कटकर विलीन हो गया। ज्ञात हो कि लगातार हुई बारिश के कारण विगत 12 जुलाई को रेतुआ नदी में आई भीषण बाढ़ से गांव में बाढ़ का पानी घुस गया था और लोग चारों तरफ से घिर गए थे। जिसके कारण वे भगवान से मदद की उम्मीद कर रहे थे। कटाव में 09 परिवारों का घर रेतुआ नदी में विलीन हो गया और वे बेघर हो गये। कटाव पीड़ितों में बबलू वासकी, धुमसी सोरेन, सोम हासदा, अर्जुन सोरेन, बीसू हेम्ब्रम, जुना हेम्ब्रम, सोम हेम्ब्रम, मरंगमय सोरेन, चैंगा लाल सिंह है। जिसका पक्का मकान (इंदिरा आवास)व अन्य कच्चा मकान रेतुआ नदी के कटाव में धाराशाही हो गया। पीड़ित परिवारों ने प्रशासन से सहायता की गुहार लगाई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें