पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गाइडलाइन का उल्लंघन:दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों की स्टेशन पर नहीं होती जांच, ऐसे तो संक्रमण बढ़ेगा

किशनगंज5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होने के बावजूद लापरवाही बरत रहा विभाग

दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों की कोविड जांच का प्रावधान है पर किशनगंज स्टेशन पर इसका पालन नहीं हो रहा। कोरोना के दूसरे वेब में जब संक्रमण बुरी तरह फैल रहा है, ऐसे में विभाग की यह लापरवाही आम लोगों को लील रही है। वैसे भी प्रतिदिन सैकड़ों लोगों का आवागमन यहां होता है, उस पर अभी रमजान का महीना है और बड़ी संख्या में लोग त्योहार मनाने अपने घर लौट रहे हैं।

कई कामगार ऐसे जगहों से लौट रहे हैं, जो कोविड का हॉट स्पॉट है। शुरुआत में एक-दो दिन जांच के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी जांच कराना भूल गए हैं। 15 दिन पूर्व महाराष्ट्र से आने वाली ट्रेनों के यात्रियों की स्टेशन पर कोविड टेस्ट के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को तैनात किया गया था। जांच की प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए एडीएम ब्रजेश कुमार की अगुवाई में कई अधिकारी ने स्टेशन का मुआयना किया था, लेकिन एक दिन के बाद जांच बंद कर दी गई।

प्रतिदिन आधा दर्जन से अधिक ट्रेन अन्य राज्यों से आती हैं। इससे सैकड़ों यात्री स्टेशन पर उतरते हैं। बिना जांच के वे अपने घर के लिए प्रस्थान कर जाते हैं। जिले में कोरोना संक्रमण का रफ्तार तेजी से पांव पसार रहा है। ऐसे में यह लापरवाही बड़े संकट की ओर ले जा सकती है। जिला प्रशासन ने बाहर से आने वाले लोगों को जांच करवाने के प्रति प्रेरित करने का दायित्व पंचायत के प्रतिनिधियों को भी दे रखा है। लेकिन इसके भी सकारात्मक परिणाम नहीं आ रहे।

सदर अस्पताल में विशेष परिस्थितियों में ही हो रही आरटी-पीसीआर जांच

निजी में 1200 रुपए शुल्क प्रखंड मुख्यालयों समेत कई स्वास्थ्य केंद्रों पर आरटी-पीसीआर जांच हो रही है। आश्चर्यजनक है कि सदर अस्पताल में आरटी-पीसीआर जांच नहीं होती। सिविल सर्जन डॉ. श्रीनंदन ने कहा कि विशेष परिस्थिति में या फिर मरीज द्वारा आरटी-पीसीआर जांच कराने की मांग के बाद हम निकटवर्ती बेलवा पीएचसी से टैग कर मरीज की जांच कराते हैं।

कई राज्यों में आरटी-पीसीआर जांच में निगेटिव आने के बाद ही वहां प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। ऐसे में यहां के लोगों को आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने में परेशानी सामने आ रही है। निजी अस्पताल में आरटी-पीसीआर जांच की व्यवस्था है पर इसकी जांच का शुल्क 1200 रुपए है। कई लोग शुल्क देकर जांच कराने को मजबूर हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें