पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:किशनगंज को अब मिलेगी सप्ताह में 5 दिन चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस

किशनगंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एनएफ रेलवे ने बोर्ड को भेजा था प्रस्ताव, जिसे बोर्ड ने किया स्वीकार

किशनगंज रेलवे स्टेशन को जल्द ही सप्ताह में 5 दिन चलने वाली एक अतिरिक्त राजधानी एक्सप्रेस की सुविधा मिलने वाली है। दरअसल साप्ताहिक ट्रेन संख्या 20503/04 जो वर्तमान में डिब्रूगढ़ से कटिहार, समस्तीपुर, वाराणसी, लखनऊ होते हुए दिल्ली आवागमन करती है, को नई समय सारिणी में सप्ताह में 5 दिन चलाने का निर्णय लिया गया है। इस बाबत एनएफ रेलवे ने रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा था जो बोर्ड द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में आवश्यक सर्कुलर भी जारी कर दिया है। एनएफ रेलवे के पीआरओ एन भट्टाचार्य ने बताया कि वाया लखनऊ राजधानी एक्सप्रेस को सप्ताह में 5 दिन परिचालन की अनुमति मिलने से असम, पश्चिम बंगाल और बिहार के लोगो को काफी फायदा होगा। बताते चले कि एनएफ रेलवे के डिब्रूगढ़ से नई दिल्ली के लिए 3 राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनो का परिचालन होता है। ट्रेन संख्या 12423/24 राजधानी एक्सप्रेस रोज परिचालित होती है, ट्रेन संख्या 20505/06 सप्ताह में दो दिन तथा ट्रेन ट्रेन 20503/04 राजधानी एक्सप्रेस साप्ताहिक है जिसके नई समय सारिणी में फेरे बढ़ा दिए गए है।

पंक्चुअलिटी में सुधार को राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन निश्चित टाइम स्लॉट में किया जा रहा
पंक्चुअलिटी में सुधार को राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन निश्चित टाइम स्लॉट में किया जा रहाएनएफ रेलवे के परिचालन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पंक्चुअलिटी में सुधार हेतु राजधानी ट्रेनो का परिचालन एक निश्चित टाइम स्लॉट में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यदि 3 राजधानी ट्रेनों को एक ही दिन में एक ही रूट पर परिचालित करना हो तो ऐसी व्यवस्था की गई है कि सभी ट्रेनें अधिकतम 30 से 60 मिनट के अंदर ही एक के पीछे एक परिचालित हो। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था से प्रीमियम ट्रेनो को प्राथमिकता के आधार पर पास कराने के कारण अन्य ट्रेनो को घंटों क्रासिंग के लिए स्टेशनों व हाल्ट पर खड़े नही रहना पड़ता और पंक्चुअलिटी में सुधार होता है। उदाहरण के लिए किशनगंज स्टेशन पर दिल्ली जाने वाली तीनों राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के समय को लिया जा सकता है। जहां 20503 राजधानी एक्सप्रेस दोपहर 1.22 बजे है, ट्रेन 12423 राजधानी एक्सप्रेस दोपहर 2.17 बजे है, इसी तरह ट्रेन 20505 राजधानी एक्सप्रेस दोपहर 1.20 पर आती है।
अक्टूबर से लागू हो सकती है जीरो बेस्ड टाइम टेबल नए टाइम टेबल में कई ट्रेनें स्थायी रूप से होंगी रद्दआमतौर पर जुलाई में लागू होने वाली टाइम टेबल इस वर्ष अक्टूबर में लागू हो सकती है। रेलवे बोर्ड के कोचिंग निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि जीरो बेस्ड टाइम टेबल पूरी तरह तैयार है लेकिन कोरोना से जुड़ी अनिश्चितता को देखते हुए इसके लागू करने की तिथि की घोषणा नही की जा रही है। उन्होंने बताया की जीरो बेस्ड टाइम टेबल में सभी ट्रेनों के समय, रुट, ठहराव व आय की समीक्षा की गयी है। नई टाइम टेबल में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। नए टाइम टेबल में कई ट्रेनों को स्थायी रूप से रद्द भी किया गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें