पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्णय:रोज 7000 से ज्यादा का होगा टीकाकरण हर पंचायत में 60 लाभुकों को लगेगा टीका

किशनगंज8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गाछपाड़ा पंचायत भवन में बैठक करते बीडीओ व जनप्रतिनिधिगण - Dainik Bhaskar
गाछपाड़ा पंचायत भवन में बैठक करते बीडीओ व जनप्रतिनिधिगण
  • पहली बार किसान एवं मजदूरों के लिए भी कोविड गाइडलाइन केे पालन करने पर रणनीति बनाई

प्रखंड के गाछपाड़ा पंचायत भवन में हुई बैठक में पहली बार किसान एवं मजदूरों के लिए भी कोविड-19 के गाइडलाइन को अनिवार्य रूप से पालन करने पर रणनीति बनाई गई। सिविल सर्जन डॉ. श्रीनंदन ने संक्रमण से बचने के लिए किसान एवं मजदूरों काे भी कोविड नियमों का पालन करने को कहा।

इस बैठक में सभी प्रखंड के बीडीओ, मुखिया, वार्ड सदस्य, पैक्स अध्यक्ष एवं जन वितरण प्रणाली के विक्रेता भी शामिल हुए। बैठक में कहा गया कि जिले में रोज सात हजार टीका लगाने का लक्ष्य है। हर पंचायत में कम से कम 60 लोगों को कोरोना का टीका दिया जाएगा।

सिविल सर्जन ने विभागीय दिशानिर्देश के मुताबिक फसल कटाई के समय हाथ से चलने वाले उपकरण को दिन में कम से कम तीन बार साबुन-पानी से हाथ धोकर उपयोग करने का सलाह दी। इसके अलावे फसल कटाई के दौरान किसान व कटाई में लगे मजदूर को भी सामाजिक दूरी का पालन करने का निर्देश दिया गया।

खेत में फसल काटने एवं खाना खाते समय दो मीटर की दूरी बनाए रखने का भी निर्देश दिया गया। जिले के 62 केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है। 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा है। टीका शत-प्रतिशत लोगों को देने के लिए लगातार प्रयास जारी है।

अब किसान एवं मजदूरों को भी कार्यस्थल पर काम करते समय कोरोना से बचाव की टिप्स देने का निर्णय लिया गया है। बुधवार को गाछपाड़ा पंचायत भवन में जिले के सभी बीडीओ की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। बैठक में सिविल सर्जन सहित मुखिया, वार्ड सदस्य, पैक्स अध्यक्ष, जन वितरण प्रणाली विक्रेता शामिल हुए।

बीडीओ ने अपील की कि अपने आसपास के 45 वर्षीय लोगों को कोविड का वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित करें। साथ ही किसान मजदूरों को भी कार्यस्थल पर कोविड गाइडलाइन के अनुपालन करने की सलाह दें। जिले में प्रति दिन सात हजार से अधिक लाभार्थियों को टीका लागने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रत्येक पंचायत में 60 लाभुकों को टीका लगाने का लक्ष्य है। सिविल सर्जन ने सभी जनप्रतिनिधियों को अपने आस-पास 45 या उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को नजदीक के टीकाकरण स्थल पर जाकर वैक्सीन लेने के प्रति जागरुक करने को कहा। उन्होंने कहा कि जिले में कोराेना का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। आज बुधवार को भी 09 नये कोरोना के मरीज मिलें हैं। जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या अब 48 पहुंच चुका है।

किसानों एवं मजदूरों के लिए सुरक्षा कवच का काम करेगा टीका

  • सिविल सर्जन सहित बीडीओ ने जनप्रतिनिधियों के साथ की बैठक
  • फसल कटाई और खाना खाने के दौरान सामाजिक दूरी रखने की अपील

मजदूर के लिए टीका बनेगा सुरक्षा कवच

सिविल सर्जन डॉ श्रीनंदन ने जिले के सभी किसान, चाय बगान एवं ईट भट्टों तथा अन्य जगहों में कार्य करने वाले मजदूर जिनकी उम्र 45 या उससे ऊपर है, उनसे टीका लगाने की अपील किया। उन्होंने कहा कि कोरोना का टीका संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा कवच का काम करेगा।

कोई किसान ,चाय बगान एवं ईट भट्टों तथा अन्य जगहों में कार्य करने वाले मजदूर कोरोना वायरस की चपेट में आते हैं तो उन्हें आइसोलेट होना होगा। ऐसे में उनके जीवनयापन के साधन के साथ साथ परिवार भी प्रभावित होगा। इसलिए बिना किसी के बहकावे में आकर सबसे पहले टीका लें। इससे वह खुद को सुरक्षित तो करेंगे ही, साथ ही अपने परिवार के सदस्यों को भी बाहरी संक्रमण से बचाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें