महामारी का असर:नेपाल ने भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर लगाई रोक

गलगलिया6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नेपाल सरकार ने जारी किया आदेश

कोरोनावायरस महामारी के दूसरे लहर से भारत में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नेपाल सरकार ने आदेश जारी करते हुए नेपाल जाने वाले भारतीयों के प्रवेश पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी है। भारत-नेपाल सीमा स्थित गलगलिया एवं बंगाल के पानी टंकी बॉर्डर होकर नेपाल जाने वाले भारतीयों को नेपाल के सशस्त्र बल ने नेपाल सरकार के आदेश पर अमल करते हुए नेपाल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी।

इससे सैकड़ों की संख्या में भारतीयों को वापस लौटना पड़ा। इनमें अधिकतर लोग इलाज के लिए मेची स्थित आंख अस्पताल जाना चाहते थे। इससे पहले भी सीमा सील हुई थी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए नेपाल सरकार ने सख्ती बढ़ा दी है। दोनों ही सीमाओं के रास्तों से भारतीय नागरिकों के आवागमन पर पूर्ण रूप से रोक लगा दी गई है। यह रोक अनिश्चितकाल के लिए लगाई गई है। नए आदेश के मुताबिक अब सिर्फ मालवाहक ट्रक, कस्टम क्लीयरेंस से जुड़े लोग, भारत में कार्य कर रहे नेपाली नागरिक व वीजा पासपोर्ट धारी विदेशी नागरिक ही कोविड जांच रिपोर्ट दिखाकर ही नेपाल जा सकेंगे।

नेपाल सरकार द्वारा इस लगाए गए रोक से नेपाल में मजदूरी करने वाले भारतीय सीमावर्ती क्षेत्र के सैकड़ों मजदूर फिर से बेरोजगार हो गए हैं। इतना ही नहीं इसे पूरी तरह सुनिश्चित करने को लेकर नेपाल की ओर से चेकपोस्ट के अलावा सभी खुली सीमा क्षेत्र के पगडंडी वाले रास्ते पर भी नेपाली सशस्त्र बल को तैनात कर दिया गया है। ताकि कोई भी भारतीय नागरिक नेपाल में प्रवेश ना कर सके।

खबरें और भी हैं...