पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पैक्स चुनाव:जिले के नौ पैक्सों का चुनाव 15 फरवरी को, 30 जनवरी से दो फरवरी तक होगा नामांकन, 6 तक नाम ले सकते हैं वापस

किशनगंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीडीओ कार्यालय में आयोजित बैठक में शामिल पंचायत सचिव। - Dainik Bhaskar
बीडीओ कार्यालय में आयोजित बैठक में शामिल पंचायत सचिव।
  • जिला सहकारिता पदाधिकारी ने बीसीओ को दिया विशेष निर्देश, निबंधित किसान ही कर सकेंगे मतदान
  • पंचायत चुनाव को लेकर बीडीओ ने सभी पंचायत सचिवों के साथ की बैठक, दिए निर्देश

जिले के नौ पैक्सों का चुनाव 15 फरवरी को होगा। इस चुनाव की तैयारी में सहकारिता विभाग जुट गई है। इस बाबत जिला सहकारिता पदाधिकारी (डीसीओ) अनन्त कुमार ने कहा कि संबंधित प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी (बीसीओ) को विशेष निर्देश दिया जा चुका है। निबंधित किसान ही मतदान कर सकेंगे। मतदाता सूची बनाने का भी निर्देश प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी (बीसीओ) को दिया गया है। चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 30 जनवरी से दो फरवरी तक होगा। पैक्स चुनाव के लिए नामांकन करने के लिए सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक समय का निर्धारण किया गया है। आवेदनों की स्क्रूटनी तीन और चार फरवरी को होगा। छह फरवरी तक अभ्यर्थी अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। उसी दिन शेष बचे अभ्यर्थियों के बीच प्रतीक चिन्ह का वितरण कर दिया जाएगा। 15 फरवरी को साढ़े छह बजे से साढ़े चार बजे तक मतदान होगा। मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतगणना किया जाएगा। चुनाव की सभी प्रक्रिया 17 फरवरी तक संपन्न हो जाएगा।ठाकुरगंज, बहादुरगंज और टेढ़ागाछ के इन पैक्सों में होगा चुनाव जिला सहकारिता पदाधिकारी ने कहा कि ठाकुरगंज प्रखण्ड के भोलमारा, छैतल, सखुआदाली, बेसरबाटी बहादुरगंज प्रखण्ड के चंदवार मिलिक, देशिया टोली, निसन्द्रा एवं टेढ़ागाछ प्रखण्ड के झाला पैक्स का चुनाव होगा।

मतदान केंद्रों की सूची का प्रारूप प्रकाशन और दावा-आपत्ति प्राप्त कर कागजातों को जमा करने के निर्देश

बहादुरगंज | पंचायत चुनाव को लेकर बीडीओ डॉ. राकेश गुप्ता ने गुरुवार को पंचायत सचिवों के साथ अपने कार्यालय में बैठक कर निर्देश दिए। बीडीओ ने पंचायत सचिव से कहा कि सभी अपनी पंचायतों के मतदान केंद्रों की सूची का प्रारूप प्रकाशन एवं दावा-आपत्तियों की प्राप्ति कर कागजातों को प्रखंड मुख्यालय में जमा करें। आपत्तियों का निष्पादन, भौतिक सत्यापन अथवा दावा/आपत्ति निराकरण के पश्चात संशोधित मतदान केंद्रों की सूची चुनाव आयोग में जल्द भेजें।
बीडीओ ने कहा कि सभी लोग पंचायत चुनाव के लिए मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करेे, ताकि उसी आधार पर मतदान केंद्रों के संदर्भ में कार्यवाही प्रारंभ की जा सके। मतदान सूची निर्माण के अनुश्रवण के लिए अधिकारियों द्वारा पूर्व में ही प्रेक्षकों की नियुक्ति की गई है। नियुक्त प्रेक्षक मतदान केंद्रों की स्थापना सम्बन्धित कार्यों का पर्यवेक्षण करेंगें। संशोधित मतदान केंद्रों का चयन सम्बन्धित मामलों पर भी बीडीओ द्वारा कहा कि सभी पंचायत सचिव ध्यान रखेंगे की निजी भवनों या परिसर में मतदान केंद्र स्थापित नहीं हो। मुखिया के आवास से 100 मीटर अंदर मतदान केंद्र स्थापित नहीं हो, किसी मतदाता को मतदान करने के लिए दो किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय न करना पड़े। एक ग्राम पंचायत में दो से अधिक चलंत मतदान केंद्र नहीं बनाये जाए व अन्य कई जरूरी बातों से सभी पंचायत सचिव को अवगत कराया गया। ताकि चुनाव में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना मतदाताओं को न उठाना पड़े एवं क्षेत्र में शत प्रतिशत मतदान सम्भव हो सके।

मुखिया के घर के 100 मीटर की परिधि में नहीं रहेगा मतदान केंद्र

किशनगंज| जिले में पंचायत आम निर्वाचन की तैयारी शुरू हो चुकी है। इसके लिए मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन भी किया जा चुका है। मतदाता सूची का प्रारूप वर्ष पंचायत, प्रखण्ड, अनुमंडल, जिला एवं जिला परिषद के कार्यालय के बाहर चिपकाया जाएगा ताकि मतदाता सूची का अवलोकन कर नाम जोड़वाने, नाम की शुद्धिकरण करने या अन्य त्रुटियों का दावा कर सके। जिला पंचायती राज पदाधिकारी अनवारुल इस्लाम ने इस संबंध में कहा कि निर्वाचन आयोग ने इस बार निर्देश दिया है कि वर्तमान मुखिया के घर के सौ मीटर की परिधि में मतदान केंद्र नहीं बनाया जाएगा। जिले में 1769 वार्ड हैं। जाहिर है कि 1769 मतदान केंद्र तो बनेंगे ही। उन्होंने कहा कि कई सहायक मतदान केंद्र भी बनाए जाने की संभावना है। वर्ष 2016 में आयोग के निर्देश पर प्रति सात सौ मतदाता पर एक मतदान केंद्र बनाया गया था। हालांकि इस संबंध में अब तक आयोग का निर्देश नहीं आया है। सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को अपने अपने क्षेत्रों मे स्थित मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कर 27 जनवरी तक रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा स्पष्‍ट निर्देश है कि मतदान केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधा उपलब्ध रहे। कोविड 19 के गाइडलाइन का भी अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने कहा कि अब मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए जो भी आवेदन आएंगे। निर्वाचन आयोग से अनुमोदन के बाद ही ऐसे लोगों का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें