पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वास्थ्य विभाग की तैयारी:अब सरकारी व निजी दफ्तरों में होगा कोविड का टीकाकरण

किशनगंज13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 11 अप्रैल से होगी शुरुआत, एक सौ योग्य लाभुकों वाले स्थल पर मिलेगी यह सुविधा

कोरोना संक्रमण के बढ़ते लहर पर प्रभावी वार करने की दिशा में स्वास्थ्य विभाग ने एक नया प्रयोग करने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने वेक्सीनेशन में तेजी लाने के लिए बड़ा कदम उठाने का सरकारी एवं गैरसरकारी दफ्तरों में भी टीकाकरण किया जाएगा। सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग इसकी तैयारी तेज कर दिया है। इसकी शुरुआत 11 अप्रैल से होगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देश के आलोक में ऐसे सरकारी व गई सरकारी दफ्तरों की सूची बनाई जा रही है। जहां एक सौ सुयोग्य कर्मी कार्यरत हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार विकास मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था के संगठित क्षेत्र में 45 साल और ज्यादा उम्र की आबादी का पर्याप्त हिस्सा है। सरकारी और निजी दफ्तरों में टीकाकरण किया जा सकता है।जिले में फिलहाल 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले लोगों का वेक्सीनेशन 62 टीकाकरण केंद्रों पर जारी है। प्रतिदिन प्रति पंचायत 60 लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है।
दफ्तर में ही मिलेगी रजिस्ट्रेशन की सुविधा : दफ्तरों में किसे टीका लेना है, इसके बारे में कोविड वैक्सीनेशन सेंटर के नोडल ऑफिसर फैसला लेंगे। सीवीसी के माध्यम से ही लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। इन कर्मचारियों को दफ्तर में ही रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा दी जाएगी। यह सुविधा सिर्फ दफ्तर में काम करने वाले कर्मचारियों को ही मिलेगी। हालांकि यह वैक्सीनेशन सेंटर तभी बनाया जाएगा जब किसी दफ्तर में कम से कम 50 कर्मचारी टीकाकरण के लिए खुद को रजिस्टर करेंगे।
सिर्फ 45 वर्ष तक कर्मचारियों को टीका लगाने का निर्देश : गाइडलाइंस के मुताबिक, कार्यस्थल पर केवल 45 साल या ज्यादा उम्र के कर्मचारी ही टीकाकरण के लिए योग्य माने जाएंगे। कार्यालय या संगठन का एक वरिष्ठ कर्मचारी नोडल अफसर के तौर पर काम करेगा तथा जिला स्वास्थ्य प्राधिकरण निजी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स के साथ समन्वय करेगा और टीकाकरण के काम को समर्थन करेगा।

100 लाभार्थी मौजूद होना जरूरी
जारी गाइडलाइन के अनुसार जहाँ करीब 100 योग्य और इच्छुक लाभार्थी मौजूद हैं।वैसे दफ्तरों को कोविड टीकाकरण केंद्र के साथ टैग करके टिक दिया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा निजी व सार्वजनिक क्षेत्र के नियोक्ता और प्रशासन के साथ टीकाकरण के लॉन्च की तैयारी को लेकर परामर्श शुरू कर दिया है। ताकि निर्धारित समय पर इसकी शुरुआत किया जा सके।

15 दिन पहले करनी होगी तैयारी पूरी
दफ्तर में वैक्सीनेशन की पूरी तैयारी टीका दिए जाने की तारीख से 15 दिन पहले किए जाएंगे। इस बारे में दफ्तर को पहले सूचित किया जाएगा और ज्यादा से ज्यादा लोग दफ्तर में हाजिर हों, इसके लिए उन्हें जागरूक भी किया जाएगा। इससे अधिकांश लोगों को टीका दिया जा सकेगा और कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। सरकार के मुताबिक, अधिकांश सरकारी दफ्तरों में 15 दिन के भीतर टीकाकरण का काम संपन्न कर लिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें