पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना:वैक्सीन देने की प्रक्रिया का पूर्वाभ्यास, हर केंद्र पर 25-25 लोगों को लगाया डमी टीका

किशनगंज15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सदर अस्प्ताल में कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन के दौरान डमी टीका लगाते स्वास्थ्यकर्मी। - Dainik Bhaskar
सदर अस्प्ताल में कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन के दौरान डमी टीका लगाते स्वास्थ्यकर्मी।
  • सदर अस्पताल, एमजीएम मेडिकल कॉलेज और बहादुरगंज अस्पताल में टीकाकरण का ड्राई रन
  • चुनाव बूथ की तर्ज पर तीन चरणों में बनाया गया था टीकाकरण कक्ष

कोरोना के टीकाकरण को लेकर शुक्रवार को किया गया ड्राई रन सफल रहा। सदर अस्पताल, एमजीएम मेडिकल कॉलेज अस्पताल व बहादुरगंज अस्पताल में कार्यक्रम हुअा था। सुबह ठीक 11 बजे ड्राई रन शुरू हुआ। हर केंद्र पर 25-25 लोगों को कोविड-19 का डमी टीका लगाया गया। सिविल सर्जन डॉ. श्रीनंदन ने बताया कि पूर्वाभ्यास या ड्राई रन का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य प्रणाली में कोविड-19 टीकाकरण को रोल आउट करने के लिए निर्धारित तंत्रों के साथ परीक्षण करना था। जिला या प्रखंड स्तर पर योजनाओं के क्रियान्वयन और उसके संधारण के लिए को-विन पोर्टल के उपयोग व उसके परिचालन का आकलन इस दौरान किया गया। सदर अस्पताल में सिविल सर्जन की मौजूदगी में ड्राई रन शुरू हुआ। यहां पूरी प्रक्रिया की बारीकी से मुआयना करने के बाद सिविल सर्जन शहर के दूसरे टीकाकरण केन्द्र एमजीएम मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंचे। सिविल सर्जन ने बताया तीनों वैक्सीनेशन सेंटर पर कोरोना के वैक्सीन का ड्राइ रन किया गया। इस दौरान जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. रफत हुसैन, डीपीएम डॉ मुनाजिम, डीएस डॉ अनवर हुसैन, डब्लूएचओ के अमित कुमार, यूनिसेफ के एजाज अहमद, केयर के प्रसन्नजीत आदि रहे। सीएस ने बताया ड्राई रन के दौरान टीकाकरण कक्ष को चुनाव बूथ की तर्ज पर बनाया गया था। 3 कक्ष थे। पहला कक्ष लाभार्थियों के टीका लेने के लिए प्रतीक्षालय, दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए एवं तीसरा कक्ष टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी के अवलोकन (अॉर्ब्जवेशन) के लिए तैयार किया गया था।

रिएक्शन होने पर तुरंत निपटने की तैयारी
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. रफत हुसैन ने बताया ड्राइ रन के दौरान टीकाकरण से रिएक्शन होने पर उससे निपटने के लिए विशेष रूप से व्यवस्था की गयी थी। इसके लिए हर टीकाकरण स्थान पर एडवर्स इवेंट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन टीम तैनात थी। हर टीकाकरण सत्र पर एक एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी थी ताकि जरूरत पड़ने पर व्यक्ति को उपचार के लिए बड़े अस्पताल तक ले जाया जा सके।

यहां हुई मॉक ड्रिल
मॉक ड्रिल सदर अस्पताल, माता गुजरी मेडिकल कॉलेज एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरगंज में किया गया। ड्राइ रन के लिए सुबह 11 से दाेपहर दो बजे तक का समय निर्धारित था। टीकाकरण के दौरान कक्ष में एक बार में एक ही व्यक्ति को प्रवेश की इजाजत थी। ड्राइ रन में हर केंद्र पर एनरॉल 25 स्वास्थ्यकर्मियों को चुना गया था। उन्हें मोबाइल पर मैसेज भेजा गया। इसमें उनके टीके के स्थान, वैक्सीन की कंपनी, दिन व एएनएम की जानकारी थी। तय समय पर पहुंचने पर 3 कमरों वाले वैक्सीनेशन सेंटर के पहले कमरे में उनके हाथ धोने की व्यवस्था थी। दूसरे में उनके पहचान-पत्र का मिलान को-विन पोर्टल से किया गया। तीसरे कमरे में उन्हें टीके का पूर्वाभ्यास किया गया।

तापमान की जांच की
ड्राइ रन के दौरान टीके को कोल्ड चेन प्वाइंट से केंद्र तक लाने व टीकाकरण की तमाम प्रक्रिया को व्यवहार और प्रयोग के तौर पर परखा गया। वैक्सीन को सुरक्षित रखने को निर्धारित तापमान की जांच व वैक्सीन को एक से दूसरे जगह ले जाने की तैयारियों काे देखा गया।

सुपरविजन को बनी टीम
तीनों टीकाकरण स्थल पर सुपरविजन के लिए 1-1 टीम तैनात थी। टीम द्वारा मॉक ड्रिल के दौरान कार्यों का गहनता से सुपरविजन किया गया। टीम में भीड़भाड़ को नियंत्रित करने को वेक्सीनेशन पदाधिकारी प्रथम, लाभार्थियों को चुनाव बूथ की तरह सत्यापन के लिए सत्यापनकर्ता, टीकाकरण के लिए टीका कर्मी, टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक लाभुकों के अवलोकन के लिए उत्प्रेरक तैनात थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser