पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अभियान:1.78 लाख घरों के 3.43 लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य

किशनगंज11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिविल सर्जन डॉक्टर नंदन ने सदर अस्पताल में दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का विधिवत किया उद‌्घाटन

सिविल सर्जन डॉक्टर श्रीनन्दन ने बुधवार को सदर अस्पताल में दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का विधिवत उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण अभियान है। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही या लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह एक जानलेवा बीमारी है। इसके बचाव के लिए ओआरएस और जिंक प्रभावित लोगों को दिया जाता है।

यह अभियान 29 सितंबर तक चलाया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील किया कि घर को स्वच्छ रखें। समय-समय पर खासकर खाना खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह साबुन से साफ करें। इस अभियान के लिए ओआरएस जिंक कॉर्नर बनाए गए हैं। जिले में 1.78 लाख घरों के 3.43 लाख बच्चों को घोल पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।
294 एएनएम और 1530 आशा को लगाया गया है अभियान में
जिले के सात प्रखंडों में तीन लाख 42 हजार 938 बच्चों को घोल पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 294 एएनएम एवं 1530 आशा व वॉलेंटियर लगाए गए हैं। बहादुरगंज में 53954, दिघलबैंक में 45469, किशनगंज ग्रामीण में 29679, किशनगंज शहर में 20368, कोचाधामन में 58921 ,पोठिया में 48549 ,टेढ़ागाछ में 30958 एवं ठाकुरगंज में 55040 बच्चों को घोल पिलाया जाएगा। इस अवसर पर डीएस डॉक्टर अनवार आलम, डॉक्टर रफत हुसैन, डीपीएम डॉक्टर मोनाजिम, डीपीसी विश्वजीत कुमार, डॉक्टर अमित राव, एजाज अफजल सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

कुपोषण को जड़ से मिटाने का संकल्प, खुला पोषण परामर्श केंद्र

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कुपोषण नियंत्रण के लिये सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाने का आह्वान किया है। पोषण माह के तहत बुधवार को स्थानीय बाल विकास कार्यालय परिसर में पोषण परामर्श केंद्र का शुभारंभ किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि प्रखंड प्रमुख नेहाल प्रवेज तथा बीडीओ सह बाल परियोजना पदाधिकारी डॉ. राकेश कुमार गुप्ता ने संयुक्त रूप से फीता काटकर केंद्र का उद्घाटन किया।

उद्घाटन मौके पर महिला पर्यवेक्षिका तथा आईसीडीएस कर्मियों ने कुपोषण को जड़ से मिटाने का संकल्प लिया। मौके पर सीडीपीओ ने पोषण अभियान के तहत बच्चों तथा गर्भवती एवं धात्री माताओं को पौष्टिक आहार लेने के प्रति जागरुकता अभियान चलाने की बात कही। पौष्टिक आहार के साथ-साथ साफ सफाई के प्रति जागरूक होने की अपील लोगों से की गयी।

उद्घाटन मौके पर सही पोषण तो देश होगा रोशन, हरी साग सब्जी खाएंगे कुपोषण को मिटायेंगे, साफ सफाई रखेंगे कुपोषण दूर भगाएंगे का स्लोगन दिया गया तथा पोषण संबंधी विभिन्न कार्यक्रम जैसे प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना सहित नियमित टीकाकरण की जानकारी दी गयी। उद्घाटन मौके पर प्रखंड प्रमुख नेहाल प्रवेज, सीडीपीओ राकेश गुप्ता, सांख्यकी सहायक प्रकाश कुमार यादव, मो शमीम, मैत्रेय प्रकाशसहित दर्जनों कर्मी शामिल हुए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें